होम 

राज्य

नौकरी

राजनीति

देश दुनिया

योजना

खेल समाचार

टेक

जमशेदपुर

धर्म-समाज  

वेब स्टोरी 

---Advertisement---

 

अधिवक्ता दिवस एवं डा० राजेन्द्र प्रसाद के जन्म दिवस पर पुराना कोर्ट परिसर में निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर आयोजित

By Goutam

Published on:

 

---Advertisement---

1
2
3
4
5
6
7
8
8
9
10
कार्यालय
mahto
previous arrow
next arrow

सोशल संवाद/जमशेदपुर: अधिवक्ता दिवस एवं भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डा० राजेन्द्र प्रसाद के जन्म दिवस के अवसर पर शनिवार को पुराना न्यायालय परिसर जमशेदपुर के बार बिल्डिंग में श्रीराम दुबे, अधिवक्ता व्यवहार न्यायालय, जमशेदपुर के सौजन्य से निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में लगभग 260 लोगों का निःशुल्क नेत्र, दन्त, शुगर, ब्लड प्रेशर एवं संपूर्ण स्वास्थ्य जाँच की गई तथा निःशुल्क दवा का वितरण भी किया गया, ग्यारह लोगों का मोतियाबिन्द का मुफ्त ऑपरेशन भी किया जायेगा।

इस निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का उद्घाटन दिन के 10:30 बजे दीप प्रज्वलित कर एवं देशरत्न डॉ० राजेन्द्र प्रसाद के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रीराम दुबे अधिवक्ता के द्वारा किया गया, जिसमें शहर के गणमान्य चिकित्सक एवं अधिवक्तागण मौजूद थे। शिविर का संचालय अपराह्न 4:00 बजे तक लगातार की गई।

शिविर के उद्घाटन के पश्चात अपने संबोधन में श्रीराम दुबे ने कहा कि “03 दिसम्बर 1984 को जन्में पेशे से अधिवक्ता प्रथम राष्ट्रपति डॉ० राजेन्द्र प्रसाद जी ने ही 1961 में अधिनियम के तहत सभी अधिवक्ताओं को “एडवोकेट” की संज्ञा प्रदान की, इस कारण इस तिथि को अधिवक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है । वर्तमान् में अधिवक्ताओं को किसी भी प्रकार से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध नहीं है, जिस कारण अधिवक्तागण अपना स्वास्थ्य जाँच नहीं करा पाते हैं इसलिए यह निःशुल्क चिकित्सा जाँच शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें अधिवक्ताओं के साथ-साथ अन्य लोगों को भी स्वास्थ्य जाँच निःशुल्क किया जा रहा है ।”

श्रीराम दुबे ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि मजदूर तबकों को ई.एस.आई.सी. (ESIC) के तहत चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई गई है, परन्तु दुर्भाग्य की बात है कि अधिवक्ता जो कि समाज का एक स्तम्भ है उन्हें किसी भी प्रकार की चिकित्सा सुविधा सरकार के द्वारा नहीं दी गई है, जिस कारण अधिवक्ओं एवं उनके परिजनों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या आने पर काफी कठिनाईयों का सामना पड़ता है, इसलिए अधिवक्ताओं को भी ( ESIC) की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

इस शिविर को सफल बनाने में डॉ0 विजय मोहन सिंह, (जेनरल फिजिशियन), दन्त चिकित्सक डॉ० प्रणव आनन्द, संजीव नेत्रालय के डॉ० सुनील, कैम्प कॉ-ऑर्डिनेटर, एस. आर.के. कमलेश, पतरातु वेल्फेयर सोसाईटी के शशि रंजन सिंह, अजय शर्मा, अधिवक्ता नवीन कुमार, एस. दिनेश कुमार, समर डे, राजन प्रसाद, संजय द्विवेदी इत्यादि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

 

---Advertisement---