चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन की वार्षिक आमसभा संपन्न, साल भर के लेखा-जोखा समेत विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमशेदपुर: टाटा मोटर्स स्थित कम्युनिकेशन हॉल में शनिवार को टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन अध्यक्ष गुरमीत सिंह की अध्यक्षता में वार्षिक आमसभा संपन्न हुई। आमसभा में महामंत्री आर के सिंह ने सदन के समक्ष गत वर्ष का लेखा जोखा प्रस्तुत किया एवं यूनियन सदस्यों से इसे पारित कराने का काम किया। साथ ही साथ नए सदस्यों को यूनियन का सदस्य बनाने का प्रस्ताव भी आम सदन से पास कराया गया।

महामंत्री आरके सिंह ने गिनाई उपलब्धियां 

आमसभा के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के प्रेस प्रवक्ता नवीन सुलंकी ने बताया कि आमसभा में महामंत्री ने यूनियन के द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि यूनियन के द्वारा लगातार विभिन्न क्षेत्रों में कार्य किया जा रहा है। महामंत्री ने बताया कि मेडिकल के क्षेत्र में बाहर भेजे जाने वाले खर्च की लिमिट चार लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया जाना, टाटा मोटर्स अस्पताल में न्यूरो सर्जन, आईसीयू को बेहतर एवं बेड बढ़ाने का काम, डायलिसिस के लिए भी बेड पढ़ाया गया है। इसके साथ ही कई तरह के मेडिकल सुविधाओं का बढ़ोतरी अस्पताल में किया गया है।

महामंत्री ने आगे कहा कि कैंटीन के क्षेत्र में लगातार बेहतर नाश्ता और भोजन का प्रबंध के लिए यूनियन की कैंटीन कमिटी कार्य कर रही है। लिव बैंक बेहतर कार्य कर रही है और इसका अनुसरण दूसरी कंपनियों में भी किया जा रहा है। शिक्षा के लिए ऋण की व्यवस्था की गई है। अप्रेंटिसशिप पुनः आरंभ कराने का प्रयास जारी है और जल्द ही इसमे सफल होंगे। प्रगति स्कीम के तहत 40 लोग डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहे हैं और आने वाले समय में इसकी संख्या बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है। टी-शर्ट एवं नया लिबर्टी सेफ्टी शू लोगों को वितरित किया गया। इस तरह के अनेकों कार्य आपके सहयोग एवं आपके सुझाव से लगातार यूनियन करती रही है।

महामंत्री आरके सिंह ने कहा कि हम आशा करते हैं कि आप सभी का प्यार, स्नेह और विश्वास टाटा मोटर्स यूनियन पर लगातार बना रहेगा और हम निरंतर मजदूर हित के नए कार्यों का कीर्तिमान स्थापित करने के लिए बढ़ते रहेंगे। विगत दिनों जो रक्तदान शिविर यूनियन ने आयोजित किया उसमें रिकॉर्ड 1794 यूनिट रक्तदान कर आपने एक कृतिमान बनाया है। इसके लिए भी आप सब को हृदय से धन्यवाद है।

आने वाले समय में और बेहतर रोजगार मुखी करेंगे कार्य : अध्यक्ष गुरमीत सिंह 

वहीं मौके पर अध्यक्ष गुरमीत सिंह ने कहा सेवा निधि और बीमा के माध्यम से हम अपने मजदूरों का उनके नहीं रहने पर उनके परिवार को पूर्ण रूप से सुरक्षित कर पाए हैं। ईश्वर करे किसी के साथ भी दुर्घटना ना हो यदि होता है तो उनके परिवार के लिए जीवन यापन की व्यवस्था इस माध्यम से हो चुका है। यूनियन पर आप सब इस तरह से ही विश्वास रखें। आने वाले समय में और बेहतर रोजगार मुखी कार्य करने का हम लोग प्रयास करेंगे।

सलाहकार प्रवीण सिंह ने कहा कि आप की एकता और आपका इस आमसभा में हाथ उठाना यूनियन का और मजबूती प्रदान करने का संकेत है। आपका हाथ उठाना प्रबंधन को मजदूर हित में कार्य करने के लिए प्रेरित करता है और यूनियन के सारे लोगों को इस बात के लिए बाध्य करता है कि वह लगातार मजदूर हित में काम करते रहे। आप सबों की एकता एकमात्र हथियार है जिससे हम लोग मजदूर हित एवं उनके हक को दिलाने में सफल हो सकते है।

सभा में पिछले वर्ष निधन हुए दिवंगत साथियों के आत्मा की शांति के लिए 1 मिनट मौन रखा गया। आम सभा मे कुल 4119 लोग उपस्थित हुए। अंत मे धन्यवाद ज्ञापन एच एस सैनी ने किया और सभा का संचालन प्रकाश विश्वकर्मा ने किया।

---Advertisement---