चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

एमटीएमएच ने अपनी सेवाओं का किया विस्तार, लगाया गया नई MRI सुविधा, चार बिस्तरों वाला आईसीयू और विशेष केबिन ब्लॉक

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमशेदपुर: मेहरबाई टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल (एमटीएमएच) ने आज एक दूसरा एमआरआई, चार बिस्तर वाला आईसीयू और विशेष केबिन जोड़कर अपनी सेवाओं का विस्तार किया। एमआरआई को टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में लगाया गया है।

चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील ने आज नई एमआरआई सुविधा का उद्घाटन किया।  नई मशीन टीएमएच में भर्ती मरीजों को सेवा प्रदान करेगी। इससे पहले, एमआरआई स्कैन के लिए बीमार मरीजों को एम्बुलेंस द्वारा एमटीएमएच परिसर में ले जाया जाता था।

इसके अलावा रूचि नरेंद्रन ने एमटीएमएच में चार बिस्तरों वाली ईन्टेंसिव केयर यूनिट तथा विशेष केबिन ब्लॉक का उद्घाटन किया। नरोबाबू (एन.पी. सिन्हा) की स्मृति में मनीष मेटल प्रोसेसिंग एंड इंजीनियरिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड से अनुदान के माध्यम से इस ब्लॉक के निर्माण में सहयोग किया गया। ब्लड कैंसर के मरीजों के लिए तीन विशेष केबिन बनाए गए हैं, जिन्हें संक्रमण से बचाने की जरूरत है। एमटीएमएच की कुल बिस्तर क्षमता अब 135 होगी।

जमशेदपुर के ट्रस्ट अस्पताल के रूप में एमटीएमएच की स्थापना 1975 में इस क्षेत्र के कैंसर रोगियों की देखभाल के लिए की गई थी। इसका नाम सर दोराबजी जमशेदजी टाटा की पत्नी लेडी मेहरबाई टाटा के नाम पर रखा गया है। 2017 में, टाटा ट्रस्ट ने नागरिक बुनियादी संरचना और उपकरणों में निवेश के माध्यम से एमटीएमएच को 72-बेड वाले कैंसर अस्पताल से 128-बेड वाले व्यापक कैंसर देखभाल सुविधा में अपग्रेड करने के लिए एक परियोजना को मंजूरी दी।

इस परियोजना का शिलान्यास समारोह 2 मार्च 2018 को रतन टाटा द्वारा किया गया था और अपग्रेडेड अस्पताल का उद्घाटन उन्हीं के द्वारा 13 मार्च 2019 को किया गया था। एमटीएमएच व्यापक कैंसर देखभाल सुविधा प्रदान करता है, जिसमें मेडिकल और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, टीएमएच के सहयोग से सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, पैलिएटिव केयर और एडवांस्ड डिग्नॉस्टिक फैसिलिटीज (सीटी, एमआरआई, पीईटी-सीटी) शामिल हैं।

इसकी एक एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला है। इमेज गाइडेड बायोप्सी, जमशेदपुर में कहीं और नहीं की जाती है, जो यहाँ नियमित रूप से की जाती हैं। बुनियादी संरचना में एक डे केयर कीमोथेरेपी वार्ड, प्रीतपाल पैलिएटिव केअर सेन्टर (सूरी फाउंडेशन द्वारा वित्त पोषित) और अच्छी तरह से सुसज्जित सामान्य वार्ड और केबिन शामिल हैं।

इसके अलावा, एक अत्याधुनिक ट्रू बीम रेडियोथेरेपी मशीन, झारखंड में अपनी तरह की एकमात्र मशीन है, जो रोगियों को सबसे उन्नत और सटीक विकिरण चिकित्सा के साथ इलाज करने में मदद करती है।

एमटीएमएच पीएम-जय (आयुष्मान भारत) योजना के तहत मरीजों को सेवा प्रदान करता है। मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के माध्यम से भी कई रोगियों को सहायता प्रदान की जाती है। इनके अलावा, कॉर्पोरेट और लोगों द्वारा उदारता पूर्ण दिए गए अनुदान (केएमसीओ ट्रस्ट, सूरी सेवा फाउंडेशन, जेसीएपीसीपीएल, टिनप्लेट आदि) के माध्यम से गरीब मरीजों को समर्थन प्रदान किया जाता है। एमटीएमएच का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि फंड की कमी के कारण कोई भी कैंसर रोगी पीड़ित न हो और यह जमशेदपुर समाज के अपार समर्थन के साथ ऐसा करने में सक्षम है।

---Advertisement---