चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

RBI द्वारा जारी वित्तीय साक्षरता और डिजिटल लेनदेन अभियान ‘ई-बात’ के तहत घाटशिला में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमशेदपुर: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी वित्तीय साक्षरता और डिजिटल लेनदेन अभियान ‘ई-बात’ के अंतर्गत टाउनहॉल घाटशिला, पूर्वी सिंहभूम में एक जिला स्तरीय अभियान आयोजित किया गया है। इस अभियान में बैंक ऑफ इंडिया के आंचलिक प्रबंधक अनुज कुमार अग्रवाल, एलडीएम पूर्वी सिंहभूम संतोष कुमार, आरबीआई के अग्रवाल, ओम प्रकाश, जे.एस.एल.पी.एस के डी.पी.एम आशियानी मार्की, बैंक ऑफ़ इंडिया घाटशिला के प्रबंधक अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए।

कार्यक्रम में प्रत्येक ब्लॉक के बैंक सखी सहित दो सौ से अधिक अलग अलग एस.एच.जी. की दिदियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के द्वारा आर.बी.आई के अधिकारियों ने डिजिटल वित्त, और वित्तीय साक्षरता के बारे में जागरूकता सहित प्रशिक्षण का काम किया।

बैंक ऑफ इंडिया के आंचलिक प्रबंधक ने विस्तार से बैंक द्वारा उपलब्ध योजना जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सके और गांव से पलायन को रोका जा सके पर जानकारी दी। एलडीएम ने सतर्कता से डिजिटल लेन देन की जानकारी के साथ जन धन योजना, सुरक्षा बीमा, क्लेम सेटलमेंट, और अन्य FI संबंधित संकेतकों के बारे में विस्तृत चर्चा की। डी.पी.एम ने कार्यक्रम करने के लिए सबों का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम के दौरान जीवन ज्योति बीमा योजना के क्लेम सेटलमेंट के 2 चेक, और हितग्राहियों को मुद्रा व सीसीएल के 20 लाख रुपये का स्वीकृति पत्र वितरित किया गया है। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान बैंक सखी, एफएल-सीआरपी और एसएचजी सदस्यों के मुद्दों और चिंताओं पर चर्चा की गई और उनका समाधान किया गया।

---Advertisement---