चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

दो दिवसीय किसान मेला सह कृषि यांत्रिकरण मेला शुरू, उन्नत खेती जिला प्रशासन का लक्ष्य : डीएम

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमुई (रिपोर्ट-नंदलाल सिंह): डीएम अवनीश कुमार सिंह ने जिला कृषि कार्यालय के परिसर में दो दिवसीय किसान मेला सह कृषि यांत्रिकरण मेला का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार सूबे बिहार में कृषि को बढ़ावा देने के लिए कटिबद्ध है।

उन्नत खेती के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। अन्नदाता सजग और सचेत होकर इन योजनाओं का लाभ लें ताकि पैदावार में वांछित वृद्धि हो सके। उन्होंने कृषि के क्षेत्र में जमुई जिला को शिखर पर ले जाने का आह्वान किया।

जिला कृषि पदाधिकारी अविनाश चंद्र ने आगत अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए कहा कि कृषि मेला सह कृषि यांत्रिकरण मेला किसानों के हितार्थ आयोजित किया गया है। दो दिनी इस कार्यक्रम के जरिए कृषकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाया जाएगा। उन्होंने किसानों से अनुदानित कृषि यंत्रों को खरीदने की अपील करते हुए कहा कि इससे जहां वैज्ञानिक तरीके से खेती करने में मदद मिलेगी वहीं पैदावार में भी भारी वृद्धि होगी। उन्होंने उन्नत खेती के लिए हर संभव प्रयास किए जाने का संकल्प व्यक्त किया।

आत्मा परियोजना प्रबंधक रीना रानी, जीविका के परियोजना प्रबंधक संजय कुमार, प्रशांत कुमार, अनिल कुमार, रूपेश अग्रवाल, शक्ति कुमार के अलावे अधिकांश कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार, सभी प्रखंडों के किसान और जीविका की दीदी ने कार्यक्रम में मजबूत उपस्थिति दर्ज की और मेला को सफल बनाया।

उधर कृषि यांत्रिकरण मेला में किसानों ने जमकर कृषि यंत्रों की खरीदारी की और अनुदान का लाभ उठाया। जिला कृषि पदाधिकारी ने इस दरम्यान बताया कि ब्रश कटर की खरीदारी पर 75000 का अनुदान तय है वहीं मल्टी क्रॉप थ्रेशर के क्रय पर 80000 का अनुदान दिया जाना है।

जिलाधिकारी ने इस अवसर पर जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूह की दीदियों को 40000 – 40000 रुपये सहायता राशि के रूप में प्रदान किया। मेला का समापन शनिवार यानी 07 जनवरी को निर्धारित है।

---Advertisement---