चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन की आम सभा संपन्न, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

जनसंवाद/जमशेदपुर: टाटा मोटर्स कम्युनिकेशन हॉल, ओल्ड कैंटीन में सोमवार को टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन निबंधन संख्या 211 की आम सभा आहुत की गई। जिसमें सबसे पहले विषय प्रवेश करते हुए महामंत्री आर के सिंह ने सभा की अध्यक्षता के लिए यूनियन के अध्यक्ष गुरमीत सिंह का नाम सभा पटल पर रखा एवं ध्वनि मत से दोनों हाथ उठाकर उपस्थित लोगों ने लोगों ने दोनों हाथ उठाकर अध्यक्षता के प्रस्ताव पर सहमति दी।

अध्यक्ष गुरमीत सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। अध्यक्ष गुरमीत सिंह द्वारा मंच संचालन के लिए प्रकाश विश्वकर्मा का नाम आम सभा में उपस्थित सदस्यों से प्रस्ताव पारित किया। तत्पश्चात प्रकाश विश्वकर्मा ने मंच संचालन का कार्यभार संभालते हुए मंचासीन सभी अतिथियों को बैच लगाकर कार्यक्रम में स्वागत किया एवं अध्यक्ष महोदय से आग्रह किया कि वह अपना अध्यक्षीय भाषण सभा पटल पर रखें।

अपने संबोधन में अध्यक्ष गुरमीत सिंह ने कहा आम सभा आम लोगों की भावनाओं को समझने की आपसी संवाद को और बेहतर सुझावों को समझने की भविष्य की नीति बनाने की एक सफल साधन है। गत वर्ष आप सबों के राय से यूनियन ने बहुत सारे कार्य किए हैं। उसका भी आकलन करने का यह समय है। आप सब की प्रसन्नता इस बात का पहचान है कि यूनियन द्वारा किए गए कार्यों से आप संतुष्ट हैं और यही हमारे लिए ऊर्जा का काम करती है। अध्यक्ष गुरमीत सिंह के संबोधन के बाद महामंत्री आर के सिंह ने सभा पटल पर आम सभा के एजेंडा बारी-बारी से रखने का काम किया।

एजेंडा (1) के तहत वर्ष 2023 में यूनियन द्वारा किए गए कार्यों का विस्तार पूर्वक महामंत्री जी ने विवरण रखा। जिसमें अस्थाई कर्मियों का ऐतिहासिक समझौता जिसमें 3000 लोगों को एक साथ स्थाई करने का समझौता संपन्न हुआ, एक्सेल डिवीजन में अस्थाई के मौत के बाद उनके बच्चों का नियोजन एवं शिक्षा के लिए व्यवस्था, प्लांट 3 में कर्मचारी के देहांत के बाद उनके बच्चों के नौकरी का व्यवस्था इत्यादि बातों को रखा गया।

एजेंडा (2) के तहत महामंत्री आर के सिंह जी के द्वारा यूनियन का आने वाला भावी कार्यक्रम विस्तार पूर्वक रखा गया। टाटा मोटर्स सोशल सिक्योरिटी स्कीम के तहत लाभ प्राप्त लोगों की संख्या जो कि गत वर्ष 24 थी और लगभग 9 करोड़ रूपया इनके बीच वितरित किया गया इसकी घोषणा महामंत्री श्री आर के सिंह जी के द्वारा किया गया।

एजेंडा (3) के तहत लीव बैंक के लाभार्थियों की संख्या 27 रही जिन्हें कुल मिलाकर अधिकतम 90 दिन और न्यूनतम 14 दिन का अतिरिक्त अवकाश का लाभ दिया गया।

एजेंडा( 4 )यूनियन का स्वरूप आने वाले समय में कर्मचारियों की संख्या के अनुरूप बदलेगा। इसका भी प्रस्ताव आमसभा में पारित कराया गया।

एजेंडा (5) 2023 वित्तीय वर्ष का लेखा-जोखा पेश किया गया।

महामंत्री द्वारा सभी मजदूरों से आह्वान किया गया। टाटा जी के जन्मदिन के अवसर पर विशाल रक्तदान शिविर में आकर सभी लोग रक्तदान करें और एक नया कृतिमान स्थापित करें। महामंत्री आरके सिंह ने कहा कि हम सब टाटा ग्रुप में काम करते हैं आजकल कुछ लोग अपने आप को बड़ा दिखाने के लिए टाटा कम्पनी को गाली देना उलूल जुलूल बात करना वैसे लोगों को टाटा मोटर्स का हर एक सदस्य मुंहतोड़ जवाब देने के लिए काफी है। हम जिस संस्था में काम करते हैं उसे पर हमें गर्व है। टाटा समूह पर हम लोगों को गर्व होना चाहिए कौन ऐसी संस्था है जो हमारे बच्चों को नियोजन की सोचती है। उसे डिप्लोमा डिग्री करने और फिर उसे नौकरी पर रखने की गारंटी देता है।

यूनियन के सलाहकार प्रवीण सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा इस आम सभा की ताकत को आप सभी को समझना चाहिए यह  आमसभा ही है कि जब आप सभी का वेतन समझौता लंबित था यूनियन की छवि धूमिल हो रही थी उसे समय आमसभा में अपने एक जूटता दिखा करके पूरा दृश्य बदलने का काम किया और एक बेहतर वेतन समझौता सामने आया। आज आपका वेतन सीधे दुगना हो गया है इस आम सभा की ताकत पर टाटा मोटर्स का हर एक मजदूर आज अपने को सुरक्षित महसूस करता है कि उसके बाद उसके परिवार रोड पर नहीं आएंगे। उसके लिए सोशल सिक्योरिटी जैसा स्कीम है इंश्योरेंस है और प्रबंधन को भी आम सभा के माध्यम से या मैसेज जाता है कि आपकी एकता आपका अनुशासन और यूनियन के प्रति आपका लगाओ कितना पक्का है। संचालक द्वारा गत वर्ष देहांत हुए कर्मचारियों के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद अनिल शर्मा द्वारा धन्यवाद ज्ञापन एवं राष्ट्र गान के बाद अध्यक्ष गुरमीत सिंह द्वारा कार्यक्रम का समापन घोषणा हुआ। इस आम सभा मे 3870 लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।

---Advertisement---