चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

आदित्यपुर : नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी : देश के उत्तरी हिस्से का भ्रमण कर सांस्कृतिक विरासत से रू-ब-रू हुए छात्र…

By Balram Panda

Published on:

---Advertisement---

जमशेदपुर / Balram Panda : नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय के प्रंबधन और वाणिज्य विभाग (मैनेजमेंट एंड कॉमर्स) के संयुक्त तत्वावधान में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण कराया गया. विश्वविद्यालय में अध्ययनरत बीबीए, एमबीए और बीकॉम संकाय के विद्यार्थियों ने शैक्षणिक भ्रमण के तहत पूर्व निर्धारित गंतव्य हिमाचल प्रदेश स्थित मनाली का दौरा किया. प्रंबधन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ पूजा प्रसाद और वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राकेश कुमार के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के 150 से भी अधिक विद्यार्थियों ने भारत के उत्तरी हिस्से में स्थित हिमालय पर्वत श्रृंखला के विभिन्न भौगोलिक स्थलों का भ्रमण किया. इस दौरान उन्होंने भारतीय भूगोल, इसकी सांस्कृतिक विरासत और भारत से संबंधित अन्य पक्षों के विषय में नवीनतम ज्ञान प्राप्त किया.

शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए डॉ पूजा प्रसाद ने बताया कि इस यात्रा के दौरान विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को चंडीगढ़, शिमला, कुफरी, सोलंग घाटी, कुल्लू- मनाली समेत अन्य स्थानों के भ्रमण किया. साथ ही उन्हें वहां की संस्कृति को जानने-समझने का अवसर प्राप्त हुआ. विद्यार्थियों ने एडवेंचर कैंप में पैराग्लाइडिंग, जीप-लाइन, रॉक क्लाइंबिंग समेत अन्य खेल गतिविधियों में शामिल होकर संबंधित अनुभव प्राप्त किए.

 

इस भ्रमण कार्यक्रम आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के कुलसचिव नागेंद्र सिंह ने संबंधित सभी संकाय सदस्यों को धन्यवाद दिया. साथ ही विद्यार्थियों के अनुशासनपूर्ण व्यवहार के लिए उनकी प्रशंसा की है. इस यात्रा पर अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह की यात्राओं का अपना विशिष्ट महत्व है. ऐसी यात्राएं विद्यार्थियों को उनकी शैक्षणिक तैयारियों से हटकर वास्तविक जीवन की परिस्थितियों में रहकर कुछ नया सीखने का अवसर प्रदान करती हैं. इस आयोजन को सफल बनाने में विश्वविद्यालय के संकाय सदस्य अभिषेक, पी शिवानंद, मौसमी रवानी, विनय सिंह एवं अन्य संकाय सदस्यों की सराहनीय भूमिका रही.

---Advertisement---

Related Post