चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

राज्यपाल के हाथों सम्मानित हुए सरायकेला के छऊ गुरु तपन पटनायक, छऊ नृत्य के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिये किया गया सम्मानित

By Goutam

Published on:

राज्यपाल

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क/खरसावां  (रिपोर्ट- उमाकांत कर): राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सरायकेला के छऊ गुरु तपन कुमार पटनायक को रांची में आयोजित एक कार्यक्रम में मोमेंटो व प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने छऊ नृत्य कला के क्षेत्र में गुरु तपन पटनायक के योगदान की भी सराहना की.

रांची में बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) और झारखंड राज्य पत्रकार संघ के संयुक्त तत्वावधान में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के विशेष संदर्भ में भारत को गौरवान्वित करने में झारखंड की भूमिका विषय पर सेमिनार का भी आयोजन किया गया था. इस दौरान छऊ नृत्य कला के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिये छऊ गुरु तपन पटनायक को सम्मानित किया गया. इस दौरान बिरसा कृषि विश्व विद्यालय के कुलपति समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे.

तपन पटनायक राजकीय छऊ कला केंद्र, सरायकेला के निदेशक रहे है. वह पिछले वर्ष सेवानिवृत हुए है. गुरु तपन पटनायक को पूर्व में संगीत नाटक अकादमी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. कला के प्रति समर्पण और योगदान के कारण गुरु तपन पटनायक को इससे पूर्व कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. सरायकेला छऊ महोत्सव को राजकीय महोत्सव घोषित कराने में तपन पटनायक की महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

वह पिछले पांच दशक से छऊ नृत्य के प्रति समर्पित हो कर कार्य कर रहे है. गुरु तपन पटनायक देश-विदेश में छऊ नृत्य का प्रदर्शन कर चुके है. साथ ही दर्जनों युवा कलाकारों को छऊ नृत्य सिखा चुके है.तपन पटनायक न केवल सरायकेला बल्कि खरसावां और मानभूम शैली छाऊ नृत्य के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.महिलाओं को छऊ नृत्य में शामिल कराने में उनकी बड़ी भूमिका रही है.

---Advertisement---