टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे बस्तियों में जुस्को का बिजली उपलब्ध कराने को लेकर हुई बैठक, जल्द मिलेगी बिजली

Follow Us

सोशल संवाद/जमशेदपुर: टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तियों के निवासियों को जुस्को का बिजली उपलब्ध कराने को लेकर कमिटी की बैठक मंगलवार को बिष्टुपुर स्थित विद्युत महाप्रबंधक कार्यालय महाप्रबंधक श्रवण कुमार की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह, जुस्को के प्रतिनिधि, जमशेदपुर अक्षेस के प्रतिनिधि के साथ ही अन्य पदाधिकारीगण मौजुद थे।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मोहरदा, मुराकाटी क्षेत्र में जुस्को बिजली प्रदान करने का कार्य शीघ्र कार्य प्रारंभ होगा। बिजली हेतु केबुल बिछाने के लिए पथ निर्माण विभाग एवं जुस्को की टीम कल संयुक्त रूप से सर्वे करेगी। मोहरदा ओड़िया स्कूल मैदान में सब स्टेशन के लिए जमीन का सत्यापन हेतु अंचलाधिकारी ने अपना प्रतिवेदन तैयार कर दिया है। एक-दो दिनों में अपर उपायुक्त कार्यालय से जुस्को को अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्राप्त हो जाएगा।

जुस्को के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि छायानगर-चंडीनगर, निर्मलनगर के लिए सब स्टेशन निर्माण का कार्य प्रगति पर है। स्थल चिन्हित कर लिया गया तथा उक्त स्थल पर सब स्टेशन निर्माण के लिए जिला प्रशासन से सहयोग मांगा गया है। विधायक श्री राय की पहल पर बागुननगर में इस महीने के अंत तक कम्पेक्ट पावर सब स्टेशन निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। विधायक विद्युत क्षमता को बढ़ाकर 2 केवीए से 10 केवीए किया गया है।

विधायक श्री राय ने गोलमुरी के केबुल टाऊन और केबुल बस्ती के प्रत्येक घरों को अलग-अलग बिजली प्रदान करने की बात कही। वर्तमान में यहाँ सिंगल प्वाइंट पर बिजली आपूर्ति की जाती है जिससे कई समस्यायें उपभोक्ताओं को उठानी पड़ती है। इसका निदान के लिए विधायक श्री राय ने पहली बैठक से ही अधिकारियों को निर्देश दिया था, जिसपर आज अधिकारियों ने बताया कि केबुल टाऊन, डीएस फ्लैट क्षेत्र में अलग-अलग बिजली देने के लिए सर्वे पूरा कर लिया गया है। बाकी क्षेत्रों के लिए भी सर्वे किया जा रहा है।

बैठक में जुस्को के महाप्रबंधक ने बताया कि केबुल टाऊन क्षेत्र में इंकैब के इंफ्रांस्ट्रक्चर का उपयोग एवं रख रखाव के लिए जुस्को प्रबंधन ने केबुल कंपनी के लिक्वीडेटर को प्रस्ताव भेजा गया था जिसका जबाव अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। इस संबंध में बैठक में निर्णय हुआ कि एक रिमांइडर पुनः इंकैब को भेजा जाय। प्रस्ताव पर सहमति प्राप्त होते ही केबुल क्षेत्र के लोगों को व्यक्तिगत तौर पर उपभोक्ता बना लिया जाएगा।

विधायक श्री राय ने नागरिकों को लोड शेडिंग से मुक्ति दिलवाने और जीरो कट बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने को लेकर एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पिछली बैठक में रखा था जिसपर आज तय हुआ कि इस कार्य मूर्त रूप देने के लिए जुस्को के प्रबंध निदेशक एवं पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सरयू राय के साथ वर्तमान कमिटी की संयुक्त बैठक इसी माह कर लिया जाएगा। श्री राय ने पिछली बैठक में कहा था कि जब बिजली उपलब्धता पर्याप्त न हो तो ऐसी स्थिति में बिजली आपूर्ति पूर्ण करने के लिए जुस्को द्वारा सिंगल प्वाइंट पर गोलमुरी ग्रिड में बिजली दी जाय।

ज्ञात हो कि जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने जुस्को द्वारा लीज क्षेत्र के नागरिकों को विद्युत कनेक्शन देने में मनमानी करने का मामला विधानसभा में उठाया था। जिसके उपरांत जुस्को क्षेत्र के सभी नागरिकों को विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए जमशेदपुर के विद्युत महाप्रबंधक की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन किया गया ताकि इसकी जांचकर लीज क्षेत्र के सभी निवासियों को विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सके।

बैठक बताया गया कि शहर के सभी हाईमास्ट लाइटों में जुस्को का विद्युत संयोजन का कार्य प्रगति पर है। अभी तक 8 हाईमास्ट लाइट जिसमें एग्रिको ट्रांसपोर्ट मैदान, स्लैग रोड गोलचक्कर, पीपुल्स एकेडमी बाराद्वारी, धोबी घाट सीतारामडेरा, भोलामहाराज के समीप साकची, आमबगान मैदान आदि में जुस्को का विद्युत संयोजन किया जा चुका है। अन्य पर संयोजन का कार्य प्रगति पर है। मार्च तक सभी हाईमास्ट लाइट में विद्युत संयोजन कर लिया जाएगा। इसके साथ ही क्षेत्र में आवश्यकता के अनुसार स्ट्रीट लाइट भी लगायी जाएगी।

बैठक में जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह ने जमशेदपुर अक्षेस के विद्युत सहायक अभियंता से स्ट्रीट लाइट लगाये जाने की स्थिति की जानकारी मांगी जिसपर अक्षेस के अधिकारी ने बताया कि इस माह के अंत तक 4000 स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

Related News
Advertisement