चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

कुचाई CHC में मंत्री चंपई सोरेन व विधायक दशरथ गागराई ने किया डिजिटल एक्स रे मशीन का उदघाटन

By Goutam

Published on:

कुचाई

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क, खरसावां (रिपोर्ट- उमाकांत कर): कुचाई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नया डिजिटल एक्स रे मशीन लगाया गया। शनिवार को अस्पताल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के आदिवासी कल्याण मंत्री चंपाई सोरेन व स्थानीय विधायक दशरथ गागराई ने डिजिटल एक्स रे मशीन का फीता काट कर उदघाटन किया।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा रही है राज्य सरकार : चंपई सोरेन

मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से जनजातीय क्षेत्र में लोगों के स्वस्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार हेतु कई तरह के कार्यक्रम चलाये जा रहे है। आने वाले दिनों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को ओर अधिक मजबूत किया जायेगा, ताकि गांव कस्बो में रह रहे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके। टीबी के लक्षण वाले मरीजों को छाती का एक्स रे राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम अंतर्गत मुफ्त में किया जायेगा। मंत्री चंपई सोरेन ने पूर्व के सरकारों की आलोचना करते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों ने झारखंड के संसाधनों का दोहन किया, परंतु यहां आदिवासी-मूलवासियों के हित में कोई कार्य नहीं किया। वर्तमान की हेमंत सोरेन सरकार आदिवासी-मूलवासियों के हित में लगातार निर्णय ले रही है।

हेमंत सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को दे रही है बेहतर स्वास्थ्य सुविधा : गागराई

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी संपदा है। गागराई ने कहा कि क्षेत्र के लोगों को भी स्वास्थ्य के प्रति जागरुक होना होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि कोरोना काल में कुचाई सीएचसी के तत्कालिन चिकित्सक डॉ शिव चरण हांसदा ने उत्कृष्ठ कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण व जनजातीय क्षेत्र के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिलने लगी है। सीएचसी के साथ साथ एसएचसी को भी दुरुस्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुचाई में डिजिटल एक्स रे की सुविधा मिलने से मरीजों को लाभ पहुंचेगा। पिछले साढ़े तीन वर्ष के कार्यकाल में राज्य की हेमंत सोरेन सरकार ने स्वास्थ्य व शिक्षा पर विशेष फोकस रख कर हुए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता के लिये अब तो एयर एंबुलेंस की भी सुविधा मिलने लगी है.विधायक दशरथ गागराई ने राज्य के आदिवासी कल्याण विभाग द्वारा बनाये जा रहे जनजातीय कला संस्कृति भवन व जाहेरथान घेराबंदी कार्यक्रम की सराहना की।

इस दौरान मुख्य रुप से जिला परिषद अध्यक्ष सोनाराम बोदरा, जिप सदस्य जींगी हेंब्रम,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुजीत मुर्मू, विधायक प्रतिनिधि (स्वास्थ्य) अनूप सिंहदेव,भरत सिंह मुंडा, सानंद आचार्य, घनश्याम सोय, राहुल गोप आदि उपस्थित थे।

---Advertisement---