चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

पंचायत सहजकर्ता दल का 3 दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न,सहज कर्ता दल में आठ सदस्यों का हुआ चयन

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

जनसंवाद/खरसावां (रिपोर्ट- उमाकांत कर): पंचायती राज विभाग की ओर से सबकी योजना सबका विकास के तहत ग्राम पंचायत विकास कार्यक्रम के निर्माण एवं सफल संचालन के लिए ग्राम पंचायत सहज कर्ता दल का तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन सोमवार संपन्न हुआ मालूम हो कि
कुचाई प्रखंड के सभागार में चल रहे तीन दिवसीय प्रशिक्षण हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए सहज कर्ता दल के आठ सदस्यों का चयन किया गया है।

जो ग्राम सभा में फैसिलिटेट करेंगे। प्रशिक्षण के लिए दो दलों का गठन किया गया है। प्रशिक्षण में सतत विकास के लक्ष्य ग्राम पंचायत विकास योजना की निर्माण की विस्तृत प्रक्रिया,सामाजिक मानचित्र,संसाधन मानचित्र वंचित परिवारों को चिन्हित करना,डेवलपमेंट स्टेटस रिपोर्ट पर समझ,महिला सभा बाल सभा ग्राम समृद्धि उद्वधन योजना,योजनाओं के समेकन प्राथिमिकी करण,ग्राम पंचायत समन्वय समिति का उन्मुखीकरण,ग्राम की बुनियादी आवश्यकताये तथा कार्य योजना का निर्माण आदि विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई।

साथ ही इस सम्बंध में बेहतर समझ के लिये ग्रुप एक्टिविटी भी कराया गया।उक्त प्रशिक्षण में प्रखंड विकास पदाधिकारी साधुचरण देवगम प्रशिक्षक के रूप में अमलेश कुमार सिन्हा,रेशमी बिसाई त्रिलोकी साहु,दास सोय,प्रखंड समन्वयक पँ0राज मनोरंजन मांझी,मुखिया लुदरी हेम्ब्रम, सरस्वती मिंज,अनुराधा उरॉंव, करम सिंह मुंडा,मंगल सिंह मुंडा, देवचरण हाईबुरु,देवराज सिंह पातर, धीरज प्रधान एवं सभी पंचायतों के GPFT दल के सभी सदस्य उपस्थित थे।

---Advertisement---