होम 

राज्य

नौकरी

राजनीति

देश दुनिया

योजना

खेल समाचार

टेक

जमशेदपुर

धर्म-समाज  

वेब स्टोरी 

---Advertisement---

 

सरायकेला : झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष हिदायतुल्ला खान ने विभागीय पदाधिकारियों के साथ की बैठक, कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश….

By Balram Panda

Updated on:

 

---Advertisement---

1080x1080
12
WhatsApp Image 2024-02-16 at 18.19.23_f6333809
WhatsApp Image 2023-09-09 at 20.39.37
previous arrow
next arrow

सरायकेला / Balram Panda : झारखण्ड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री हिदायतुल्लाह खान ने परिसदन सरायकेला में विभिन्न विभाग के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान विभिन्न विभाग अंतर्गत संचालित कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. समीक्षा के क्रम में माननीय अध्यक्ष नें सभी पदाधिकारियों को विभिन्न माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कर शत प्रतिशत योग्य लाभुकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि समिति राज्य के सभी जिलों में भ्रमण कर अल्पसंख्यक समाज के लिए किया जा रहे कार्यों की समीक्षा कर अद्यतन स्थिति की जानकारी ले रही है, ताकि संख्या के अनुरूप समान प्रतिशत में लाभुकों को लाभ प्रदान की जा सकें.

बैठक के पाश्चात्य प्रेस वार्ता के क्रम में उन्होंने कहाँ की पूरे राज्यस्तर पर अल्पसंख्यकों के कल्याण हेतु सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की समीक्षा की जा रही है. इसी क्रम में आज सरायकेला खरसावां जिला में भी पदाधिकारियों की उपस्थिति में समीक्षा बैठक आयोजित कर योजनाओं की प्रगति और उसके कार्यान्वयन की अद्यतन जानकारी ली गई. योजनाओं में किये गये कार्यो संतोषजनक हैं. जहां कमी दिखायी दी, उसमें सुधार करने व उससे त्वरित गति से पूरा किये जाने के निर्देश पदाधिकारीयों को दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि बैठक में योजनाओं की विंदूवार चर्चा की गई. जिसमें नगर विकास विभाग, ग्रामीण विकास विभाग में अल्पसंख्यों की वर्तमान स्थित, कृषिगत संसाधनों का वितरण, ऋण व रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल व स्वच्छता के क्षेत्र चलायी जा रही विभिन्न तरह की योजनाओं की राज्य में क्या स्थिति है. एक वर्षीय व द्वी वर्षीय योजनाओं पर कितने काम हुये हैं. उन्होंने कहा की बताया की, वर्तमान स्थिति अच्छी है. केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा अल्पसंख्यक कल्याण की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिये काम किया जा रहा है.

मदरसों सहित अल्पसंख्यक भाषा वाले स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की प्रगति की भी समीक्षा की गई. उन्होंने इससे जुड़ी कई कल्याणकारी योजनाओं पर विभागीय अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली. उन्होंने बताया कि कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति से वे संतुष्ट हैं. कार्यों की प्रगति की रिपोर्ट राज्य व केन्द्र सरकार को भी भेजी जायेगी.

बैठक में माननीय सदस्य एम. तौसीफ, माननीय सदस्य श्री बकरल अली, उप विकास आयुक्त श्री प्रभात कुमार बारतियार, जिला अध्यक्ष डॉ सिवेंदु महतो (जेएमएम), निदेशक डीआरडीए, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित रहें.

 

---Advertisement---

Leave a Comment