चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

सरायकेला : उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न….

By Balram Panda

Published on:

---Advertisement---

सरायकेला : उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी के निर्देशानुसार उप विकास आयुक्त की श्री प्रवीण कुमार गागराई की अध्यक्षता में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान, 2024 के सफल संचालन को लेकर जिला समन्वय समिति की बैठक गूगल मीट के माध्यम से आहूत किया गया. इस दौरान उप विकास आयुक्त ने कुष्ठ विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों का जायजा लिया एवं कार्यों को दिन प्रतिदिन और भी बेहतर बनाने का निर्देश दिया. आगे बैठक के दौरान जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ. निशांत प्रिय द्वारा प्रजेंटेशन के माध्यम से स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 2024 के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया.

 

इसके अलावे बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त द्वारा 30 जनवरी से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 2024 के सफल संचालन को लेकर जिला समन्वय समिति की बैठक में उपस्थित संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया. साथ ही बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने जिला स्तर पर कुष्ठ रोग से संबंधित किये जा रहे कार्यों एवं वर्तमान में ईलाजरत मरीजों की जानकारी से अवगत हुए. 30 जनवरी से 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान को व्यापक स्तर से चलाने की बात कही और इस अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया. आगे सिविल सर्जन द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्पर्श कार्यक्रम के इस वर्ष के थीम – “कलंक को मिटाना एवं गरिमा को अपनाना” को जमीनी स्तर पर लाने हेतु इस 15 दिवसीय स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 2024 के तहत जिले के प्रत्येक गांव मे ग्राम सभा का आयोजन कर कुष्ठ रोग के लक्षण एवं उपचार के संबंध में व्यापक रुप से प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया, ताकि समाज में कुष्ठ को लेकर फैली भ्रांतियों, छुआ-छुत जैसे बातों को दूर कर रोगमुक्त किया जा सके. साथ ही उन्होंने स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के दौरान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी विद्यालयों में शिक्षको के द्वारा बच्चों को कुष्ठ रोग से संबन्धित आम सवाल जवाब, रोग के लक्षण, जांच, उपचार एवं भ्रांतियों पर चर्चा व जागरूक कराने के उदेश्य से कार्यक्रम आयोजित कराने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया.

 

जिला समन्व्य समिति की बैठक में उप विकास आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि ग्राम स्तर पर ग्राम सभा प्रमुख/ मुखिया/ वार्ड सदस्य/ गणमान्य व्यक्ति एवं सहिया के द्वारा कुष्ठ रोग से अपने-अपने गाँव को मुक्त करने हेतु आम सभा को संबोधित करते हुए ग्रामवासियों को इस बीमारी के प्रति जागरूकता पैदा करने की दिशा में कार्य करें. इसके अलावे उप विकास आयुक्त ने अभियान में कुष्ठ रोग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उदेश्य से नुक्कड़ नाटक, क्विज प्रतियोगिता, जनसंदेश, पम्पलेट्स, डिस्प्ले बोर्ड इत्यादि के द्वारा लोगों को जागरूक करने का निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिया.

 

मीटिंग में जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, जिला मलेरिया पदाधिकारी, जिला कुष्ठ पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला कार्यक्रम समन्वयक, WHO एवं DFIT के प्रतिनिधियों सहित अन्य उपस्थित थे.

---Advertisement---

Related Post