होम 

राज्य

नौकरी

राजनीति

देश दुनिया

योजना

खेल समाचार

टेक

जमशेदपुर

धर्म-समाज  

वेब स्टोरी 

---Advertisement---

 

 

नवल टाटा हॉकी अकादमी ने मनाई अपनी 7वीं वर्षगांठ 

By Goutam

Published on:

 

नवल टाटा हॉकी अकादमी

---Advertisement---

444146176_856578976490199_182231
sachdeva
previous arrow
next arrow

जनसंवाद, जमशेदपुर: नवल टाटा हॉकी अकादमी ने 13 जुलाई, 2024 को नवल टाटा हॉकी अकादमी में अपनी 7वीं वर्षगांठ मनाई। इस महत्वपूर्ण अवसर पर हेमंत गुप्ता हॉकी ऐस फाउंडेशन के सीईओ, हेड, स्पोर्ट्स एकेडमीज और एडवेंचर फाउंडेशन, टाटा स्टील मौजूद थे। हॉकी की दुनिया में नवल टाटा हॉकी अकादमी के विकास में उनके पास अपार अनुभव और प्रेरणा है।

2017 में रतन टाटा द्वारा स्थापित नवल टाटा हॉकी अकादमी ने भारत में हॉकी के प्रशिक्षण और विकास के लिए एक प्रमुख संस्थान के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए कई चुनौतियों को पार करते हुए एक लंबा सफर तय किया है। अकादमी के छात्रावास में आयोजित वर्षगांठ समारोह अकादमी की यात्रा, उपलब्धियों और आने वाले उज्ज्वल भविष्य का जश्न था।

वर्षगांठ समारोह में अकादमी के कैडेटों की प्रतिभा और कौशल को प्रदर्शित करने वाले कई कार्यक्रम शामिल थे, जो कैडेटों के समग्र विकास के प्रति एनटीएचए के विजन को दर्शाते हैं। इस कार्यक्रम में कोच, कर्मचारियों और समर्थकों को सम्मानित भी किया गया, जिनका अकादमी की उपलब्धियों में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

हेमंत गुप्ता ने अपने मुख्य संबोधन में पिछले सात वर्षों में अकादमी की निरंतर और महत्वपूर्ण वृद्धि पर चर्चा की। “नवल टाटा हॉकी अकादमी की शुरुआत भारत में हॉकी के विकास के प्रति श्री नवल टाटा के विजन के साथ हुई थी। इस विचार को ध्यान में रखते हुए, एनटीएचए ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष स्तर के हॉकी खिलाड़ियों को तैयार करने में लगातार उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया है। खिलाड़ियों के समग्र व्यक्तित्व और कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाएं और विशेषज्ञ कोचिंग प्रदान करने की एनटीएचए की प्रतिबद्धता इसकी सफलता में महत्वपूर्ण रही है।

उन्होंने कहा कि हमने जो हासिल किया है, उस पर मुझे गर्व है और इसके उज्ज्वल भविष्य के प्रति उत्साहित हूं।” जमशेदपुर में नवल टाटा हॉकी अकादमी अपनी स्थापना के बाद से ही विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है जो कैडेटों के विकास के हर पहलू का ध्यान रखती है।

एनटीएचए में एथलेटिक क्षमताओं को निखारने के लिए डिज़ाइन किया गया एक अत्याधुनिक हॉकी-विशिष्ट जिम है। शारीरिक प्रशिक्षण को ध्यान में रखते हुए, अकादमी शीर्ष स्तर के पोषण विशेषज्ञों तक पहुँच प्रदान करती है जो प्रदर्शन और रिकवरी को अनुकूलित करने के लिए आहार योजनाएँ तैयार करते हैं। इसके अलावा, कुशल फिजियोथेरेपिस्ट और पेशेवर मालिश करने वाले और प्रख्यात मनोवैज्ञानिक की मौजूदगी यह सुनिश्चित करती है कि एथलीटों को व्यापक देखभाल मिले, हादसों की रोकथाम की जाए और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जाए।

इन 7 वर्षों में NTHA ने 7 भारतीय कैंपर्स तैयार किए हैं, जिनमें से 3 कैडेट ने नीदरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। एक अकादमी के रूप में NTHA ने दूसरा अकादमी नेशनल, हॉकी इंडिया प्रेसिडेंशियल अवार्ड और अनगिनत पुरस्कार जीते हैं। नवाचार, उत्कृष्टता और समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अकादमी का लक्ष्य सफलता की अपनी विरासत को जारी रखना और हॉकी खेल में महत्वपूर्ण योगदान देना है।

 

---Advertisement---

Related Post

Leave a Comment