चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

ब्रिटेन में भारतीय शिक्षकों के लिए सुनहरा अवसर: अंग्रेजी पढ़ाने का वेतन ढाई लाख रुपए, बसने के लिए मिलेंगे दस लाख

By Goutam

Published on:

ब्रिटेन

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क: ब्रिटेन के स्कूलों में भारतीय शिक्षकों के लिए सुनहरा अवसर मिल रहा है। ब्रिटेन के स्कूलों में शिक्षकों की बेहद कमी हो गई है। इसी साल लगभग 40 हजार शिक्षकों ने नौकरी छोड़ दी है। चरमराते शिक्षा व्यवस्था (education system) को पटरी पर लाने के लिए ब्रिटिश सरकार ने भारतीय टीचर्स को नौकरी का न्योता दिया है।

सितंबर से शुरू होने वाले नए सत्र में खास तौर पर अंग्रेजी सहित गणित (Maths) और विज्ञान (science)  के लगभग 3000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। ब्रिटेन में इंटरनेशनल रीलोकशन पेमेंट स्कीम में भारतीय शिक्षकों को वेतन के रूप में ढाई लाख रुपए प्रति महीने दिए जाएंगे।

भारत से आकर ब्रिटेन में बसने के लिए एकमुश्त 10 लाख रुपए भी मिलेंगे। इसमें वीसा फीस, इमीग्रेशन हेल्थ सरचार्ज और अन्य खर्च शामिल हैं। स्कूलों से नौकरी का ऑफर लेटर होने पर शिक्षकों को आउट ऑफ टर्न वर्क वीसा भी जारी होगा। ब्रिटिश शिक्षा मंत्रालय के अनुसार भारत से बेहतर शिक्षकों के आने की संभावना है। अभी यह स्कीम एक साल के लिए शुरू की है।

ब्रिटेन

ब्रिटेन में शिक्षकों का नौकरी छोड़कर दूसरे नौकरी में जाने का सिलसिला बना हुआ है। हर तीसरे साल लगभग 25% शिक्षक नौकरी छोड़ रहे हैं। उनका मानना है कि दूसरे जॉब्स में वेतन और कॅरिअर ग्रोथ के मौके अधिक हैं। जुलाई में हालत और बिगड़ने का खतरा बना हुआ है।

---Advertisement---

Related Post