होम 

राज्य

नौकरी

राजनीति

देश दुनिया

योजना

खेल समाचार

टेक

जमशेदपुर

धर्म-समाज  

वेब स्टोरी 

---Advertisement---

 

टाटा स्टील ने सस्टेनेबिलिटी यात्रा जारी रखते हुए मनाया विश्व पर्यावरण दिवस, विभिन्न स्थानों पर किया पौधारोपण, स्कूली छात्रों के लिए  कई कार्यक्रम आयोजित 

By Goutam

Published on:

 

टाटा स्टील

---Advertisement---

1080x1080
12
WhatsApp Image 2024-02-16 at 18.19.23_f6333809
WhatsApp Image 2023-09-09 at 20.39.37
previous arrow
next arrow

जमशेदपुर, जनसंवाद: टाटा स्टील ने आज विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करके विश्व पर्यावरण दिवस मनाया, जिसमें विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण अभियान और आईएसडब्ल्यूपी क्षेत्र में एक जल निकाय का पुनरुद्धार शामिल था, जिसने सस्टेनेबल भविष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

सीआरएम बारा, जमशेदपुर वर्क्स, टाटा मेन हॉस्पिटल के नर्सिंग हॉस्टल के पास, नीम बाग सहित विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण अभियान चलाया गया, वहीं इस महत्वपूर्ण अवसर पर शाम को बेल्डीह क्लब में भी एक समारोह का आयोजन किया गया।

जमशेदपुर के विभिन्न क्षेत्रों में गणमान्य अतिथियों द्वारा 1000 से अधिक पौधे लगाए गए, जबकि 0.5 एकड़ में फैले आईएसडब्ल्यूपी क्षेत्र में जल निकाय के पुनरुद्धार से दो मिलियन लीटर की जल धारण क्षमता निर्मित हुई है। अतिरिक्त 0.25 एकड़ को घास के मैदान और पेड़-पौधों के साथ मनोरंजन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। ये प्रयास टाटा स्टील की सस्टेनेबिलिटी यात्रा का हिस्सा हैं, जो ज्यादा से ज्यादा भूमि को हरियाली के दायरे में लाते हैं और जल निकायों के पुनरुद्धार के माध्यम से अधिक जल धारण क्षमता का निर्माण करते हैं, जो पहले उपेक्षित थे।

इसके अलावा, पर्यावरण से संबंधित विषयों पर स्कूली छात्रों के लिए चित्रकला और भाषण प्रतियोगिता, ऑनलाइन वेबिनार, ऑनलाइन क्विज़, इमोजी पिक्शनरी, टाटा स्टील कर्मचारियों के लिए पहेलियां और शब्द पहेलियाँ भी इंट्रानेट पर आयोजित की गईं।

2024 के लिए विश्व पर्यावरण दिवस की थीम है ‘भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता’। पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा और पुनरुद्धार के लिए भूमि पुनर्स्थापन महत्वपूर्ण है और 2021-2030 को पारिस्थितिकी तंत्र पुनर्स्थापन पर संयुक्त राष्ट्र का दशक माना जाता है। इस थीम के अनुरूप टाटा स्टील ने आज (5 जून 2024) अपने खदानों, संयंत्रों, मार्केटिंग एंड सेल्स कार्यालयों सहित सभी स्थानों पर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इसमें ऑनलाइन के साथ-साथ ऑन ग्राउंड गतिविधियों में कई हितधारकों ने भाग लिया।

इस दिन के उपलक्ष्य में और जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई गतिविधियों के समापन के लिए, जमशेदपुर के बेल्डीह क्लब में पर्यावरण दिवस समारोह का आयोजन किया गया। सभी प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्य अतिथि चाणक्य चौधरी, वाइस प्रेसिडेंट कॉर्पोरेट सर्विसेज, टाटा स्टील, संजीव कुमार चौधरी, अध्यक्ष, टाटा वर्कर्स यूनियन और मुख्य वक्ता आनंद मल्लिगावाद, झील संरक्षणकर्ता और प्रोफेसर एन.एच. रविंद्रनाथ, भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु से सेवानिवृत्त प्रोफेसर की उपस्थिति में पुरस्कृत किया गया।

WED से पहले, कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में जनता के लिए पर्यावरण जागरूकता मैराथन, ग्रीनथॉन का भी आयोजन किया। इसके अलावा, जमशेदपुर के सिदगोड़ा इलाके में एक नेचर ट्रेल का उद्घाटन किया गया।

हर साल की तरह, टाटा स्टील ने भारत के सभी स्थानों पर पर्यावरण केपीआई के पहलुओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विभागों के लिए एनवायरनमेंट एक्सीलेंस ग्रीन अवार्ड्स FY24 की घोषणा की है।

 

---Advertisement---