होम 

राज्य

नौकरी

राजनीति

देश दुनिया

योजना

खेल समाचार

टेक

जमशेदपुर

धर्म-समाज  

वेब स्टोरी 

---Advertisement---

 

तीसरी बार मोदी सरकार गद्दी पर बैठते ही महंगाई की सुनामी शुभारंभ कर दी : आनंद बिहारी दुबे

By Goutam

Published on:

 

आनंद बिहारी दुबे

---Advertisement---

1080x1080
12
WhatsApp Image 2024-02-16 at 18.19.23_f6333809
WhatsApp Image 2023-09-09 at 20.39.37
previous arrow
next arrow

जनसंवाद, जमशेदपुर: टेल्को प्रखंड कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में ग्वाला बस्ती टेल्को में नुक्कड़ सभा का आयोजन प्रखण्ड अध्यक्ष राजेश कुमार के अध्यक्षता में किया गया। नुक्कड़ सभा में मुख्य अतिथि के रूप में जिला अध्यक्ष आनंद बिहारी दुबे शामिल हुए। इस अवसर पर आम जनता काफी संख्या में नुक्कड़ सभा में शामिल होने पहुंची।

नुक्कड़ सभा को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष आनंद बिहारी दुबे ने कहा कि आज हमारा देश विकट परिस्थिति से गुजर रहा है, देश में महंगाई, बेरोजगारी की समस्या चरम पर है। तीसरी बार भाजपा सरकार में मोदी जी प्रधानमंत्री बने, प्रधानमंत्री बनते ही मानो व्यापारियों को चार चांद लग गया हो, आम जनता के भविष्य को कुचलने का दौर प्रारंभ हो गया है। महंगाई चरम पर पहुंचने का क्रम जारी है। हम सभी लोगों को भाजपा गठबंधन के सरकार के द्वारा लगातार छला जा रहा है, आम जनता को आश्वासन दिया जा रहा है कि महंगाई कम की जाएगी, आम जनता को सुविधा दी जाएगी परंतु इसके विपरीत मोदी सरकार कार्य कर रही है।

गद्दी में बैठते ही सभी जरूरत की चीजों पर महंगाई बढ़ने लगी है। दूध की कीमत बढ़ा दिया गया है, खाद्य पदार्थों का कीमत बढ़ा दिया गया है, इतना ही नहीं बड़े उद्योगपतियों का मनोबल आज भाजपा सरकार ने इतना बढ़ा दिया है कि मोबाइल का रिचार्ज और इंटरनेट काफी महंगा हो गया है। पहले तो मोदी जी ने सब्ज बाग दिखाया किया रिलायंस जैसी कंपनियां 3 महीने फ्री में कनेक्शन दे रही थी। इसके बाद जैसे ही बीएसएनल जैसी सरकारी संस्था कमजोर हो गई, इसके उपरांत सभी प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां आम जनता पर क्रूरता पर उतर गई और लगातार अपने टैरिफ प्लान को महंगा कर रही है।

अब तो आलम यह हो गया है कि महंगाई करने के लिए सरकार से पूछने तक की जरूरत नहीं है। ऐसी आंख मूंद कर मोदी सरकार जो चल रही है। आम जनता अपने आप को ठगा महसूस कर रही है। मोदी सरकार एक तरफ कहती है कि भारत आर्थिक रूप से मजबूत हो गया है, हम 5 ट्रिलियन तक बढ़ रहे हैं, लेकिन जैसे ही मोदी जी ने शपथ लिया ठीक उसके बाद आलू, प्याज, अदरक, लहसुन जैसी रोजमर्रा की चीज अपने चरम महंगाई पर बढ़ रही है।

मैं आम जनता से पूछना चाहता हूं कि देश का प्रधानमंत्री केवल कुर्सी पर बैठने के लिए होता है या आम जनता को रोजमर्रा की जो चीज है, उसकी महंगाई को कंट्रोल करना तथा उत्पादन कम होने की स्थिति में विश्व के अन्य देशों से मांगकर यहां के जनता को सस्ते भाव में उपलब्ध कराना, यह मुख्य कर्तव्य प्रधानमंत्री का होता है, लेकिन मोदी जी और भाजपा सरकार अपने कार्यों से विमुख है। इस पर हमें संज्ञान लेना ही होगा।

दूसरी ओर झारखंड में गठबंधन की सरकार चल रही है, गठबंधन के सरकार में लगातार जनकल्याणकारी योजनाओं को लाया जा रहा है, स्वास्थ्य सेवा में आमूल चूल परिवर्तन हो गई है, आप सभी जानते हैं, एमजीएम मेडिकल कॉलेज लगभग 400 करोड़ की लागत से दिन रात निर्माण जारी है। सभी लोगों को उत्तम स्वास्थ्य सुविधा अब कुछ ही दिनों में मिलना प्रारंभ हो जाएगा। झारखंड सरकार ने सर्वजन पेंशन योजना के तहत ₹1000 पेंशन में वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन एवं दिव्यांग पेंशन देने का क्रम जारी की है। इसे सफलीभूत बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी के द्वारा जगह-जगह कैंप लगाकर आम जनता को फॉर्म सुलभ कराई जा रहे हैं और उनके फार्म को भरकर सभी प्रक्रियाएं पूरी करने में मदद पहुंचाई जा रही है।

वहीं कांग्रेस पार्टी के प्रयास से जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में लगभग 10,000 जरूरतमंद लोगों को पेंशन उपलब्ध कराया जा चुका है। वर्तमान में झारखंड सरकार ने 21 साल से लेकर 50 वर्ष तक के महिलाओं को पेंशन देने का घोषणा कर चुकी है। आम जनता इसका लाभ उठाने के लिए सजग रहे। कांग्रेस पार्टी के एक-एक कार्यकर्ता इन सुविधाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लिए कटिबद्ध हैं और प्रतिबद्ध है।

मैं आगे यह बताना चाहता हूं कि गरीबों के लिए घर निर्माण करने का योजना झारखंड सरकार बहुत ही सुलभ ढंग से अबुवा आवास लाई है जिसका लाभ भी झारखण्ड के जनमानस को मिलना सुरू हो गया है। इस प्रावधान के तहत लोगों को सुलभ तरह से घर मुहैया हो रहा है। इसके ठीक विपरीत केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना का बड़े रूप में ऐलान किया गया और निर्माण भी बिरसानगर के क्षेत्र में कराई गई, लेकिन आलम यह है कि आम जनता को बैंक के जाल में और लोन के जाल में फंसा कर रख दिया गया है। अब आलम यह है कि उन गरीबों को बैंकों से लोन नहीं दिए जा रहे हैं। जिसके कारण 10,000 से अधिक लाभुकों को घर मिलन मुश्किल हो गया है। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जाल में डालो, भ्रम में डालो वाली स्कीम लाया जा रहा है। इससे आम जनता त्रस्त हो गई है।

आने वाले समय में देश का विकास, गरीब लोगों को सहूलियत, नौजवान लोगों को नौकरी एवं रोजगार, सेना सेवा में पूर्ण रूप से नौकरी का कार्य सिर्फ और सिर्फ राहुल गांधी ही दिला सकते हैं। अब आम जनता को इन सभी मुद्दों पर पैनी नजर रखकर अपने मतों का प्रयोग करना होगा नहीं तो हमारा भविष्य भाजपा सरकार के कार्यकाल में बर्बाद होने से कोई नहीं रोक सकता।
नुक्कड़ सभा के माध्यम से कांग्रेस पार्टी आम जनता को आश्वस्त करना चाहती है कि कांग्रेस पार्टी के ऊपर पूर्ण रूप से विश्वास करें। आपकी हर समस्याओं का समाधान किया जाएगा। जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी को जीतने का कार्य करें। यह स्वर्णिम अवसर आपके हाथ से बिल्कुल नहीं जाए। आप अपने परिवार, अपने बच्चों एवं अपने क्षेत्र के विकास के लिए कदम बढ़ाने का कार्य करें। कांग्रेस पार्टी आपके मान सम्मान का पूरा ख्याल रखेगी।

कार्यक्रम को प्रखंड अध्यक्ष राजेश कुमार मंडल, अध्यक्ष संजय कुमार, सतीश कुमार, रियाजुद्दिन खान, अरूण सिंह, राजकिशोर प्रसाद, नरेंद्र कुमार, एसपी सिंह, उदय कुमार सिंह, इन्दूभुषण यादव, मुकेश कुमार, मुन्ना शर्मा, मनोज कुमार, हरजीत साहनी, संगिता देवी, अशोक शर्मा, निरंजन कुमार आदि ने भाग लिया।

 

---Advertisement---

Leave a Comment