टीवी नरेंद्रन को प्रदान की गई “देश के 105 विशिष्ट जनजातीय व्यक्तित्वों” को समाहित करती कॉफी टेबल बुक

Follow Us

सोशल संवाद/जमशेदपुर: भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इस स्मारकीय सुअवसर एवं जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर कोलकत्ता के संस्थान विद्यादीप फाउंडेशन द्वारा एक कॉफी टेबल बुक के हिंदी संस्करण का प्रकाशन किया गया है, जिसका शीर्षक है ‘देश के 105 विशिष्ट जनजातीय व्यक्तित्व’।

कुल 116 पृष्ठों की इस पुस्तक में कश्मीर से कर्नाटक तक के 23 राज्यों की 52 जनजातियों के विशिष्ट व्यक्तित्वों का सचित्र संक्षिप्त परिचय शामिल है। देशभर में फैले जनजातीय समुदाय के कई ऐसे प्रेरक व्यक्तित्व भी इस बुक का हिस्सा हैं, जो भले स्वयं कभी स्कूल ना गए हों, परंतु आज उनके अनुकरणीय जीवन व कार्यों पर पीएचडी की जा रही है। विशेषकर देश के वैसे महान जनजातीय व्यक्तित्व जिनको पद्म पुरस्कार प्राप्त हुए हैं अथवा जो देश के उच्च पदों को सुशोभित कर रहे हैं एवं नई पीढ़ी के लिए आदर्श हैं, ऐसे विशिष्ट आदिवासी हस्तियों की तस्वीर और फीचर को पुस्तक में समाहित किया गया है।

उपरोक्त हिंदी एडिशन का अंग्रेजी अनुवाद जमशेदपुर के आनंद मोहन चौबे ने किया है, जो पुस्तक प्रकाशनाधीन है। आज इस पुस्तक के संपादक संदीप मुरारका द्वारा टाटा स्टील के ग्लोबल सीईओ सह प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन को देश के 105 विशिष्ट जनजातीय व्यक्तित्वों को समाहित करती कॉफी टेबल बुक प्रदान की गई। उपरोक्त अवसर पर जुस्को वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष रघुनाथ पांडेय, टाटा स्टील कॉर्पोरेट सर्विसेज के उपाध्यक्ष चाणक्य चौधरी एवं अग्रवाल सम्मेलन के प्रदेश प्रवक्ता कमल किशोर अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

Related News
Advertisement