चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

जमुई में 238 दिव्यांगजनों के बीच 426 सहायता और सहायक उपकरणों का वितरण 14 को, जिला प्रशासन और एलिम्को शिविर को सफल बनाने में जुटा

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमुई (रिपोर्ट- नंदलाला सिंह): भारत सरकार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के सौजन्य से एडीआईपी योजना के अंतर्गत जमुई जिला के जमुई सदर प्रखंड, खैरा और बरहट प्रखंड के 238 नामित दिव्यांगजनों के बीच 23 लाख 66 हजार की लागत से 426 सहायता और सहायक उपकरणों का निःशुल्क वितरण 14 जनवरी को स्थानीय श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम में शिविर आयोजित कर किया जाएगा। शिविर की तैयारी जोर – शोर से जारी है।

जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह ने इस आशय की जानकारी देते हुए कहा कि जिला प्रशासन और एलिम्को के सहयोग से श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम में तय तिथि को सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया जा रहा है जहां चिंहित लाभार्थियों को निःशुल्क सहायता और सहायक उपकरण दिए जाएंगे।

उन्होंने चयनित लाभुकों से अनुरोध करते हुए कहा कि तय तिथि को नामित स्थान पहुंचें और देय लाभ को ग्रहण करें। उन्होंने दिव्यांगजनों को मुख्य धारा में शामिल होकर विकास की गति को और तेज किए जाने का संदेश दिया।

एलिम्को के उप महाप्रबंधक संजय सिंह ने कार्यक्रम के मद्देनजर यथोचित तैयारी जारी रहने की जानकारी देते हुए कहा कि सांसद चिराग पासवान समेत कई ओहदेदार सहायता तथा उपकरण वितरण समारोह में हिस्सा लेंगे और इसे गरिमा प्रदान करेंगे। उन्होंने जमुई सदर प्रखंड, खैरा और बरहट प्रखंड के कुल 238 नामित लाभुकों को 23 लाख 66 हजार का सहायता तथा उपकरण बिल्कुल मुफ्त में दिए जाने की बात बताते हुए कहा कि जो लाभुक पूर्व में पंजीकृत हैं , उन्हें ही स्वीकृत लाभ से लाभान्वित किया जाएगा। श्री सिंह ने सहायता तथा उपकरण में 172 ट्राई साईकिल, 30 फोल्डिंग व्हील चेयर, 136 बैशाखी, 48 वॉकिंग स्टीक, 05 रोलेटर, 07 एम. एस. आई. ई. डीकिट , 01 ब्रेल किट, 03 स्मार्ट केन, 02 ब्रेल केन, 04 श्रवण यंत्र तथा 18 कृत्रिम अंग के शामिल रहने का जिक्र करते हुए कहा कि दिव्यांगजनों की मूलभूत कठिनाइयों को दूर करना एडिप योजना की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने इसी संदर्भ में लक्ष्मीपुर प्रखंड मुख्यालय में 16 जनवरी को शिविर आयोजित कर 358 लाभुकों को, झाझा प्रखंड मुख्यालय में 18 जनवरी को झाझा, सोनो और गिद्धौर प्रखंड के 318 लाभुकों को, चकाई प्रखंड मुख्यालय में 20 जनवरी को शिविर आयोजित कर 224 लाभुकों को तथा सिकंदरा प्रखंड कार्यालय में 23 जनवरी को सिकंदरा और ई. अलीगंज प्रखंड के चयनित 207 लाभुकों को सहायता तथा सहायक उपकरण दिए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि जो दिव्यांगजन जिस प्रखंड में पंजीकरण कराए हैं , वे उसी प्रखंड कार्यालय में नामित तिथि और तय स्थान पर उपस्थित होकर आवंटित उपकरण प्राप्त करेंगे।

उप महाप्रबंधक ने आगे कहा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार नई दिल्ली से वर्चुअली समारोह में हिस्सा लेंगे और इसकी शोभा बढ़ाएंगे। उन्होंने समारोह में कोरोना महामारी के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का अक्षरशः अनुपालन किए जाने का उल्लेख किया।

उधर जमुई, लक्ष्मीपुर, झाझा, चकाई और सिकंदरा में शिविर आयोजन को लेकर जिला प्रशासन तथा एलिम्को पूरी तरह सजग और सचेत है। हर वांछित विंदुओं पर पैनी निगाह रखी जा रही है। चयनित लाभार्थियों की सुविधा का खास ख्याल रखा जा रहा है। शिविर के लिए घोषित स्थान पर जन सुविधा का भी पुख्ता इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। शिविर को लेकर तैयारी जारी है।

---Advertisement---