चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

कुचाई में प्रखंड प्रमुख गुड्डी देवी ने 15 किसानों के बीच मडुवा रागी बीज का किया वितरण

By Goutam

Published on:

कुचाई

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क, खरसावां (रिपोर्ट- उमाकांत कर): कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत शुक्रवार को कूचाई प्रखंड के कृषि तकनीकी केंद्र में 15 किसानों के बीच सत प्रतिशत अनुदान पर मडुवा (रागी) बीज का वितरण प्रखंड प्रमुख गुड्डी देवी जिला प्रमर्शी डी एन सिंह के हाथों किया गया।

वितरण के दौरान प्रखंड प्रमुख गुड्डी देवी ने कहा कि इस साल वर्षा कम होने के कारण मोटे अनाज का खेती बहुत अच्छा है। साथ ही मोटे अनाजों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को मडुवा रागी बीच दिया जा रहा है।जिला प्रमर्शी डी एन सिंह ने बताया कि इस साल सरकार के द्वारा मिल्लेट ईयर घोषित किया गया है जिसमें किसानों को मोटे अनाज का बीज वितरण किया जा रहा है।

वहीं बीटीएम राजेश कुमार ने कहा कि इस वर्ष मडवा की खेती अच्छे से हो और इसके लिए जो भी सुविधा चाहिए आपको प्रखंड से उपलब्ध होगी। मोटे अनाज के लिए भारत सरकार के द्वारा प्रोत्साहन किया जा रहा है।इसलिए मोटे अनाज में लोगों को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। उन्होंने कहा कि मोटे अनाज से बच्चों को कुपोषण की कमी आएगी‌।

इस दौरान मुख्य रूप से प्रखंड प्रमुख गुड्डी देवी,जिला प्रमर्शी डीएन सिंह, तकनीकी सहायक मनीष गुड़िया, बीटीएम राजेश कुमार,किसान मित्र आदि मौजूद थे।

---Advertisement---