कृपया ध्यान दें: 2014 के बाद बने आधार कार्ड को जल्द करा लें अपडेट, अन्यथा मार्च 2023 के बाद हो जाएगा निष्क्रिय

Follow Us

सोशल संवाद/जमशेदपुर: अगर आपने वर्ष 2014 के बाद आधार बनवाया था तो उसे अपडेट करा लें। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने यह अपील की है। UIDAI ने उन लोगों से अपने दस्तावेजों एवं जानकारियों को अद्यतन (अपडेट) कराने का आग्रह किया है जिन्होंने अपना 2014 के बाद कभी अपडेट नहीं कराया है। अपडेट करने का काम ऑनलाइन या आधार केंद्रों पर जाकर दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में निदेशक डीआरडीए  सौरभ सिन्हा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिती की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सुदूर क्षेत्रों में आधार केन्द्रों की उपलब्धता, आधार पंजीकरण केन्द्र की गतिविधियों की निगरानी एवं संबंधित शिकायतों का ससमय निष्पादन तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

जिले में कुल 160 आधार केन्द्र हैं जिनके मॉनिटरिंग को लेकर पी.ओ यूआईडी को निर्देश दिया गया। बैठक में स्कूली बच्चों के पास आधार नंबर की समीक्षा, विभिन्न सरकारी योजनाओं में आधार सीडिंग की प्रगति की समीक्षा के क्रम में इसे 100 प्रतिशत करने का निर्देश दिया गया।

निदेशक डीआरडीए ने कहा कि आधार एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है इसलिए इसका अपडेटेड होना जरुरी है। अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है।

यूआईडी क्षेत्रीय कार्यालय रांची के प्रतिनिधि ने बताया कि 2014 के बाद जो आधार कार्ड अपडेट नहीं हुए हैं उसे मार्च 2023 के अंत तक जरूर करा लें नहीं तो आधार नंबर निष्क्रिय हो जाएगा।

Related News
Advertisement