चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

कुचाई प्रखंड मुख्यालय में खरीफ कर्मशाला का आयोजन, किसानों को योजनाओं का लाभ लेने में किसी प्रकार की ना हो परेशानी: राजेश

By Goutam

Published on:

खरीफ

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क/खरसावां (रिपोर्ट- उमाकांत कर): कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के द्वारा सोमवार को कूचाई प्रखंड मुख्यालय सभागार में प्रखंड स्तरीय खरीफ कर्मशाला का आयोजन किया गया। जिसमें खरीफ फसल अच्छादन का लक्ष्य से अवगत कराने एवं कृषि विशेषज्ञों के तकनीकी मार्गदर्शन में किसानों को कृषि प्रक्षेत्र में विकसित नवीनतम तकनीकों अवधारणाओं एवं पद्धतियों आदि के बारे में जानकारी दी गई।

कार्यशाला में जानकारी देते हुआ प्रखंड विकास पदाधिकारी सुजाता कुजूर ने कहा कि 2023 को मिलेट ईयर घोषित किया गया है। जिसमें किसान मोटे अनाज के खेती के महत्व को समझते हुए खेती करे।जिप सदस्य झींगी हेंब्रम ने कहा कि सामान्य बर्षपात से बहुत कम बारिश हुई है। इसलिए कृषक प्रशिक्षण लेकर योजना बना कर कम समय में तैयार होने वाले फसल का चुनाव करें।

बीटीएम राजेश कुमार ने कहा कि सरकार सभी पीएम किसान में निबंधित किसानों का ekyc करा रही है जिससे कि 14 किस्त मिल सके। कृषि विशेषज्ञ राजकमल यादव ने विस्तृत रूप से खरीफ और मोटे अनाज के खेती के बारे में जानकारी साझा किए। बीएओ हरीराल राम ने कहा कि लैंप्स मे पचास प्रतिशत अनुदान पर धान बीज वितरण किया जा रहा है।

इस दौरान मुख्य रूप से बीडीओ सुजाता कुजूर, जिप सदस्य झींगी हेंब्रम, बीटीएम राजेश कुमार, बीएओ हरिलाल राम, किसान सलाहकार समिति अध्यक्ष मंगल मुंडा, राजकमल यादव, मनोज सोय सहित कृषक मित्र उपस्थित थे।

---Advertisement---