चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

जवाहर नवोदय विद्यालय, पश्चिमी सिंहभूम में मानसिक स्वास्थ्य एवं मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन कार्यशाला आयोजित

By Goutam

Published on:

जवाहर

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क: जवाहर नवोदय विद्यालय, पश्चिमी सिंहभूम मे बालक और बालिकाओं के बीच मानसिक स्वास्थ्य एवम मासिक धर्म की जानकारी की कमी, मिथक व गलत अवधारणा को दूर करने हेतु नवोदय अलुमनी असोसिशन ऑफ झारखंड (नाज) व विद्यालय प्रबंधन के संयुक्त तत्वाधान में मानसिक  स्वास्थ्य एवम मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन कार्यशाला सह सैनिटरी पैड वितरण कार्यक्रम आयोजित की गयी।

मुख्य वक़्ता के रूप में IDF के प्रोग्राम मैनेजर राजेश यादव जी ने मासिक धर्म च्रक को बारीकी से समझाते हुए सभी को कहा कि अगर महिलाएं और बच्चियाँ अपने दैनिक दिनचर्या को स्वास्थ्य वर्धक बनाएंगे, अगर किशोरियाँ  और महिलाएँ स्वयं से जुड़े सच और भ्रांति में फर्क कर सच को अपनाकर भ्रांति को अस्वीकार करने का साहस कर पाएंगे तो ही अपने राष्ट्र के प्रतिनिधित्व की जिम्मेदारी का वहन  कर सकते हैं।

इस दौरान वह छात्रों को मासिक धर्म के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव, साफ सफाई, पैड्स एवं मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करने का सही तरीका के बारे में भी बताये, साथ ही बताया कि पहले माहवारी ऐसे विषय हैं जिन पर खुलकर बात नहीं होती, जिसे सही जानकारी और शिक्षा की कमी होती है।

एमएचएम प्रशिक्षक  प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर संजय भारती सर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें मासिक धर्म संबंधी रूढ़िवादी विचारधारा से लोगो को अलग करना है, ये कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह प्राकृतिक की देन है।  नवोदय की पूर्ववर्ती छात्रा डॉक्टर डोली टुडू ने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बच्चों को जानकारियां दी।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्राचार्या जेके माला और उप प्राचार्य पंकज गुप्ता के द्वारा कार्यक्रम को सफ़ल बनाने के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। नवोदय के भूतपूर्व छात्रा व नाज संगठन के प्रतिनिधि बेबी गुप्ता एवं तनुजा पाट पिंगुवा के द्वारा छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन बांटा गया। कार्यक्रम मे विद्यालय के गुरुजन, विधार्थीगण एवम अलुमनी मुख्य रुप से उपस्थित रहे

---Advertisement---