होम 

राज्य

नौकरी

राजनीति

देश दुनिया

योजना

खेल समाचार

टेक

जमशेदपुर

धर्म-समाज  

वेब स्टोरी 

---Advertisement---

 

NTA का NCET परीक्षा जमशेदपुर समेत कई परीक्षा केंद्रों पर हुआ रद्द, घंटों बैठाने के बाद परीक्षा रद्द होने की दी जानकारी  

By Balram Panda

Published on:

 

NCET

---Advertisement---

1080x1080
12
WhatsApp Image 2024-02-16 at 18.19.23_f6333809
WhatsApp Image 2023-09-09 at 20.39.37
previous arrow
next arrow

जनसंवाद, जमशेदपुर: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को टीचर्स ट्रेनिंग एजुकेशन के लिए 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) के लिए राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी 2024) का आयोजन बुधवार को देश भर में करना था, लेकिन जमशेदपुर समेत कई सेंटर पर यह परीक्षा रद्द कर दी गई है। इसका कारण सर्वर में तकनीकी खामी होना बताया जा रहा है।

जमशेदपुर में भी लगभग 48 विद्यार्थियों के लिए NSE (नेशनल स्कूल ऑफ़ एक्सेलेंस) गोलमुरी में परीक्षा आयोजित किया गया था। यह पेपर पूरी तरह से ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर आयोजित होना था। परीक्षार्थी का कहना है कि 3 घंटे बैठाने के बाद उन्हें जानकारी दी गई कि परीक्षा रद्द कर दी गई है। अब यह परीक्षा आगे कब होगी? इस संबंध में भी जानकारी नहीं दिया गया है।

एनसीईटी एग्जाम का समय दोपहर 2:00 से 5:00 था. एग्जाम देने वाले कैंडिडेट्स को 1:00 बजे तक एंट्री मिली थी, लेकिन काफी समय तक सर्वर नहीं चलने पर उन्हें परीक्षा केंद्र में ही बैठा रहना पड़ा। बताया जा रहा है कि इन सभी कैंडिडेट्स को बिना एग्जाम दिए करीब 3 घंटे परीक्षा केंद्र में बैठे रहने के बाद बाहर वापस भेजा गया।

दूसरी तरफ एग्जाम सेंटर पर पहुंचे हुए कैंडिडेट भी दूसरे शहरों से आए थे। ऐसे में उनका किराया खर्च के अलावा रुकने की व्यवस्था सब व्यर्थ गया है। अब इतना ही सब कुछ उन्हें दोबारा आने पर करना होगा। हालांकि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभी स्प्ष्ट नहीं किया है कि परीक्षा को पूरे देश भर में रीशेड्यूल किया गया है या फिर केवल कुछ केंद्र पर ही दोबारा परीक्षा आयोजित होगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना है कि 160 शहरों के 292 परीक्षा केंद्र पर यह एग्जाम आयोजित किया जाना था, 40233 स्टूडेंट इसके लिए रजिस्टर्ड थे। इनमें से करीब 29000 परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे थे, लेकिन तकनीकी कारणों से कुछ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित नहीं हुई है। इन केंद्र पर परीक्षा स्थगित की गई है, जिसकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

 

---Advertisement---