चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

टाटा स्टील एशियन जूनियर ओपन एंड गर्ल्स चेस चैंपियनशिप 2023 में छठे दिन दिखी कड़ी टक्कर

By Goutam

Published on:

टाटा स्टील

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क/जमशेदपुर: टाटा स्टील एशियन चेस चैंपियनशिप 2023 ने छठे दिन भी अपनी रोमांचक जर्नी जारी रखी, जिसमें कड़े मुकाबले और रोमांचक नतीजे देखने को मिले। दिन की औपचारिक शुरुआत टाटा स्टील के पूर्व चीफ, प्रोटोकॉल एंड स्पोर्ट्स और वाईस प्रेसिडेंट, इंडियन गोल्फ यूनियन, फरजान हीरजी द्वारा पहली चाल चलकर किया गया।

ओपन वर्ग में टॉप बोर्ड में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली।  बोर्ड 1 पर, अंतर्राष्ट्रीय मास्टर ग्रेबनेव एलेक्सी का सामना फिडे मास्टर आयुष शर्मा से हुआ।  खेल की शुरुआत क्वीन्स गैम्बिट से हुई, जिसके बाद आयुष ने निम्ज़ो इंडियन डिफेंस के साथ मुकाबला किया। 32 चालों और कई एक्सचेंज के बाद, भारतीय फिडे मास्टर ने अपनी स्थिति मजबूत करके ड्रॉ पर खेल समाप्त किया, जिससे एलेक्सी को सफलता का कोई मौका नहीं मिला।

बोर्ड 2 में अंतर्राष्ट्रीय मास्टर रोहित कृष्णा एस ने प्रभावशाली जीत दर्ज की, जिन्होंने सफेद मोहरों से ऋत्विक कृष्णन को हराया।  क्वीन्स गैम्बिट से शुरुआत करते हुए, ऋत्विक ने सेमी-टारास्च एक्सचेंज वेरिएशन का विकल्प चुना, लेकिन खेल के बीच में वेरिएशन की गलत गणना कर ली, जिससे अंततः एक कठिन एंडगेम स्थिति पैदा हो गई।  रोहित ने इस बढ़त का फायदा उठाया, जिसके परिणामस्वरूप 52वीं चाल में ऋत्विक को खेल छोड़ना पड़ा।

बोर्ड 3 पर, अश्वथ एस ने इंडोनेशियाई खिलाड़ी गिल्बर्ट एलरॉय के खिलाफ एक रणनीतिक लड़ाई में भाग लिया, जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने क्वीन्स गैम्बिट में वेरिएशन को कम कर दिया। खेल के बीच मे अश्वथ एस ने कुशलतापूर्वक अपने मोहरों को चला, जिससे काले मोहरे अप्रभावी हो गए। 27वीं चाल पर, अपने नुकसान का एहसास करते हुए, गिल्बर्ट एलरॉय ने खेल छोड़ दिया।  बोर्ड 4 पर एक आश्चर्यजनक उलटफेर में, उच्च रेटिंग वाले श्रीहरि एलआर अपने भारतीय समकक्ष संबित पांडा से हार गए। श्रीहरि ने क्वीन्स गैम्बिट से शुरुआत की, और संबित ने ओल्ड इंडियन डिफेंस के साथ जवाब दिया, अंततः 21वीं चाल में एक रूक और एक बिशप के लिए अपनी रानी का बलिदान दिया। इसके बाद संबित ने कुशलतापूर्वक छोटे-छोटे मोहरों से खेलते हुए 31 चालों में जीत हासिल कर ली।

बोर्ड 1 पर लड़कियों की श्रेणी में, मृतिका मल्लिक और तेजस्विनी ने डिफेंसिव किंग्स पॉन ओपनिंग और सिसिलियन डिफेंस गेम खेला, जिसमें तेजस्विनी ने खेल के बीच में बढ़त बना ली। तेजस्विनी ने 39 चालों के बाद एक सुंदर सामरिक संयोजन के माध्यम से जीत का दावा किया।  बोर्ड 2 में ब्रिस्टी ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए शुभी गुप्ता को सफेद मोहरों से हराकर लगातार चौथी जीत हासिल की।  बोर्ड 3 पर शीर्ष वरीयता प्राप्त नर्गली ने कीर्ति रेड्डी को काले मोहरों से हराकर जबरदस्त वापसी की।

लड़कियों की श्रेणी में राउंड 7 के बाद, तेजस्विनी ने ब्रिस्टी मुखर्जी के साथ लीडरबोर्ड पर अपनी एकमात्र बढ़त बनाए रखी, दोनों ने संयुक्त रूप से 6 अंक बनाए।  नर्गली और बोम्मिनी 5.5 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि मृत्तिका और मृदुल 5 अंकों के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही।  ओपन वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त ग्रेबनेव एलेक्सी, रोहित और अश्वथ 5.5 अंकों के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे।  संबित, श्रीहरि एल, श्रीहरि, आयुष और मनीष 5 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे।

टाटा स्टील एशियन चेस चैंपियनशिप 2023 में उल्लेखनीय प्रतिभा और कड़ी प्रतिस्पर्धा का प्रदर्शन जारी है, जो आने वाले दिनों में और अधिक रोमांचक मैचों का वादा करता है।

---Advertisement---