चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

टाटा स्टील को लगातार दूसरे साल इंडिया वर्कप्लेस इक्वालिटी इंडेक्स 2022 द्वारा “गोल्ड” नियोक्ता के रूप में दी गई मान्यता

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/मुंबई: टाटा स्टील को इंडिया वर्कप्लेस इक्वेलिटी इंडेक्स (आईडबल्यूईआई) 2022 द्वारा लगातार दूसरे वर्ष “गोल्ड” नियोक्ता के रूप में मान्यता दी गई है। गोल्ड अवार्ड विजेता का सम्मान उन नियोक्ताओं को दिया जाता है जिन्होंने LGBT+ समावेशन को सफलतापूर्वक अपनी नीतियों, नियुक्ति प्रक्रियाओं, बाहरी संचार में शामिल किया है, साथ ही LGBT+ समावेशन के प्रति दीर्घकालिक और गहन प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।

जया सिंह पांडा, चीफ डाइवर्सिटी ऑफिसर, टाटा स्टील ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित मंजम्मा जोगाथी, एक कलाकार और सांस्कृतिक हस्ती से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

टाटा स्टील ने लगातार दूसरे वर्ष “गोल्ड” नियोक्ता रैंकिंग में जगह बनाई है। इससे पहले, कंपनी को 2021 में “ग्लोबल” एम्प्लॉयर रिकॉग्निशन और 2020 में “सिल्वर” एम्प्लॉयर रिकॉग्निशन प्राप्त हुई थी, जिस वर्ष यह प्रतिष्ठित रैंकिंग स्थापित की गई थी। अत्रेयी सान्याल, वाइस प्रेसिडेंट, एचआरएम, टाटा स्टील ने कहा कि, “हम लगातार दूसरे साल “गोल्ड” एंप्लॉयर रिकॉग्निशन पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

टाटा स्टील, 2025 तक 25% विविधता प्राप्त करने के अपने लक्ष्य के साथ, भारत में इस्पात और विनिर्माण क्षेत्र में सक्रिय रूप से एक समावेशी कार्यस्थल के निर्माण की दिशा में अग्रणी रही है जो बिना किसी  पूर्वाग्रह के, शून्य सहिष्णुता के साथ अपनी मानव पूंजी के मूल्य को पहचानती है, और प्रतिभा की संस्कृति को बढ़ावा देती है। हम कल के समावेशी कार्यस्थल के निर्माण के लिए लोगों, प्रक्रियाओं और सहायक पारिस्थितिकी तंत्र में निवेश करना जारी रखेंगे।

आईडबल्यूईआई 2022 में अधिकतम 100 में से 75 के स्कोर के साथ, टाटा स्टील देश के उन गिने-चुने अग्रणी नियोक्ताओं में से एक है, जिन्हें “गोल्ड” नियोक्ता का दर्जा मिला है। कंपनी एकमात्र स्टील निर्माता भी है और आईडबल्यूईआई के नवीनतम संस्करण में उच्चतम संभव रैंकिंग प्राप्त करने वाली कुछ विनिर्माण कंपनियों में से एक है।

टाटा स्टील अपने डी एंड आई विजन के लिए प्रतिबद्ध है: “टाटा स्टील को सही मायने में एक विश्व स्तरीय संगठन बनाना,  जो एक बड़े टैलेंट पूल तक पहुंच बनाकर व्यवसाय में प्रतिस्पर्धी होने के लिए एक विविध और समावेशी माहौल बनाने के लिए कर्मचारियों की विशिष्टता का सम्मान करती है”। 2015 के बाद से टाटा स्टील की टैलेंट हायरिंग और रिटेंशन प्रयासों को एक विविध और समावेशी कार्यस्थल बनाने के लिए मोज़ेक में समाहित किया गया है।

कंपनी ने बाधाओं पर काबू पाने के लिए सचेत रूप से काम किया है और एलजीबीटी+ पार्टनर्स के लिए समान लाभ जैसी अग्रणी नीतियों और पहलों के माध्यम से अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है, जो महज चिकित्सा लाभों के लिए कवरेज से कहीं ज्यादा है और इसमें कर्मचारियों के लिए हनीमून पैकेज, स्वास्थ्य देखभाल और लिंग परिवर्तन के लिए समर्थन, जेंडर नूट्रल पैरेंटल लीव,

एलजीबीटी + प्रतिभा के लिए सक्रिय रूप से स्काउटिंग अवसरों के लिए संरचित पहल, कर्मचारियों के लिए लैंगिक रूढ़िवादिता को तोड़ने और शिक्षित करने की पहल, विंग्स – कंपनी के कर्मचारियों का रिसोर्स ग्रुप, इन्द्रधनुष – एलजीबीटी + कार्यबल और सहयोगियों को जोड़ने के लिए ऑनलाइन सुरक्षित स्थल जैसे और भी बहुत कुछ लाभ शामिल हैं।

IWEI नियोक्ताओं के लिए कार्यस्थल में लेस्बियन, गे, बाय और ट्रांस (LGBT+) समावेशन पर उनकी प्रगति के आंकलन के लिए भारत का पहला व्यापक बेंचमार्किंग टूल है। सूचकांक नौ क्षेत्रों का आकलन करता है: नीतियां और लाभ, एम्प्लॉयी लाइफसाइकल, कर्मचारी नेटवर्क समूह, सहयोगी और रोल मॉडल, वरिष्ठ नेतृत्व, निगरानी, ​​​​खरीद, सामुदायिक जुड़ाव और अतिरिक्त कार्य।

---Advertisement---