चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

खरसावां में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा व विधायक दशरथ गागराई ने किया नौ करोड़ के योजनाओं का शिलान्यास

By Goutam

Published on:

खरसावां

---Advertisement---

जनसंवाद/खरसावां (रिपोर्ट- उमाकांत कर):  केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा व विधायक दशरथ गागराई ने खरसावां विस क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करीब 57 करोड़ की लागत से नौ महत्वपूर्ण सड़कों के सुदृढीकरण कार्य योजनाओं का शिलान्यास किया. इसके अलावे करीब तीन करोड़ रुपये के अन्य योजनाओं का भी शिलान्यास किया गया.

शिलान्यास के पश्चात कुचाई के चाटूहासा, खरसावां के बुरुडीह व गम्हरिया के घाघी में सभा को संबोधित किया. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि कि पेशा कानून को सशक्त रुप से लागू करने की आवश्यकता है. वनाधिकार कानून के तहत जंगल के प्रबंधन का जिम्मा गांव के लोगों को मिलेगा. इसके लिए आप सभी को जागरूक होने की जरूरत है. अभी भी झारखंड सहित कई राज्यों में पेसा कानून लागू नहीं हो पाया. हमें अपने संवैधानिक अधिकारों के लिए सचेत रहना होगा.

उन्होंने कहा पीएम मोदी की दूरगामी सोच के तहत जनजातीय क्षेत्रों में सिकल सेल बीमारी के लिए व्यापक जागरूकता और उसकी जांच का अभियान शुरू की गयी है. देश में 740 एकलव्य विद्यालय बन रहे हैं. इन विद्यालयों के लिए 38 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनेवाली है. उन्होंने कहा कि सड़कों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण हो,इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

क्षेत्र के विकास के लिये निरंतर कार्य कर रही है राज्य सरकार : दशरथ गागराई
शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि सरकार की ओर से चलाये जा रहे योजनाओं के संबंध में जानकारी दी. इस दौरान विधायक दशरथ गागराई ने राज्य सरकार क्षेत्र के विकास के लिये निरंतर कार्य कर रही है. अलग अलग योजनाओं के माध्यम से गांवों में बुनियादी सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही है.इन सड़कों के निर्माण से अनेकों गांव के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी.

उन्होंने अधिकारियों से भी समयबद्ध तरीके से गुणवत्ता के साथ सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण करने को कहा.मौके पर मुख्य रुप से पूर्व विधायक मंगल सोय,जिप सदस्य जींगी हेंब्रम,सावित्री बानरा, कालीचरण बानरा,सिद्धार्थ होनहागा, मुखिया करम सिंह मुंडा,भाजपा जिलाध्यक्ष विजय महतो,रामानाथ महतो,उदय सिंहदेव,लखीराम मुंडा,मांगीलाल महतो,मंगल सिंह मुंडा,धर्मेंद्र मुंडा,अनूप सिंहदेव,भरत सिंह मुंडा,नायडू गोप,सुधीर महतो,अरुण जामुदा,अभिषेक आचार्य,समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे.

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करीब 57 करोड़ की लागत से कुचाई के चाटूसाहा से जेंकारु (6.2 किमी) व कुचाई से कुडिंयामार्चा,रेगाडीह चाकड़ी होते हुए चिरुडीह तक सड़क (14 किमी),

खरसावां के बुरुडीह से जारकाटोला (7.05 किमी), चिलकु से बिटापुर रोड़ होते हुए रायडीह (5.6 किमी),देहरीडीह से आनंदडीह, दलाईकेला,कृष्णापुर,हिंदुसाई, राजाबासा जोरडीहा,मोलाडीह गांव तक की सड़क (9.29 किमी),

सरायकेला प्रखंड के उकरी से पलाशडीह,सिंदरी,भालुकपाहाड़ी होते हुए शोभापुर (9.95 किमी), धातकीडीह से हाथिया,पांड्रा होते हुए सरायकेला तक की सड़क (11.60 किमी),

गम्हरिया प्रखंड के रंगामाटिया से नारायणपुर होते हुए घाघी (6.35 किमी), बांधडीह से टेंटोपोशी,गुरा होते हुए रंगामाटिया तक सड़क (11.88 किमी) के सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया गया.

इसके अलावे करीब तीन करोड़ की लागत से अनुसूचित जनजाति,अनुसूचित जाति,अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मद से कुचाई प्रखंड के बड़ासेगोई और गोमेयाडीह में जाहेरास्थान का विकास एवं संरक्षण कार्य, डीएमएफटी फंड से कुचाई के बारुहातु, रोलाहातु,गोमेयाडीह और छोटासेगाई पंचायत स्कूलों में दो अतिरिक्त कक्ष के निर्माण कार्य समेत अन्य योजनाओं का शिलान्यास किया गया.

---Advertisement---