होम 

राज्य

नौकरी

राजनीति

देश दुनिया

योजना

खेल समाचार

टेक

जमशेदपुर

धर्म-समाज  

वेब स्टोरी 

---Advertisement---

 

कुचाई में टेक्नोवेल सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन केंद्र का हुआ उद्घाटन, ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के बीच स्वरोजगार को बढ़ावा देने उद्देश्य- BDO

By Goutam

Published on:

 

---Advertisement---

1
2
3
4
5
6
7
8
8
9
10
कार्यालय
mahto
previous arrow
next arrow

सोशल संवाद/खरसावां (रिपोर्ट- उमाकांत कर): कुचाई प्रखंड के किसान भवन में एससीए योजना के तहत गैर आवासीय कौशल विकास केंद्र टेक्नोवेल सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड का उद्घाटन शनिवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी सुजाता कुजूर जिला परिषद सदस्य जींगी हेम्ब्रम व मुखिया भीमसेन गागराई ने फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कर किया।

मौके पर श्रीमति कुजूर ने कहा कि इस योजना में महिलाओं के लिए स्वरोजगार दर्जी एवं युवाओं के लिए सहायक इलेक्ट्रीशियन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सरकार कौशल विकास के जरिए महिलाओं को रोजगार देना चाहते हैं। सरकार का सबसे अधिक जोर कौशल विकास पर ही है। यह महत्वाकांक्षी योजना है।

उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के बीच स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कौशल विकास केंद्रों की स्थापना की गई है। इस योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को रोजगार मुहैया कराना है जो कम पढ़े-लिखे हैं या बीच में स्कूल छोड़ देते हैं। इस योजना में तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। कोर्स पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह प्रमाणपत्र पूरे देश में मान्य होता है।

श्रीमति कुजूर ने कहा कि देश में सभी युवा वर्ग को संगठित करके उनके कौशल को निखार कर उनकी योग्तानुसार रोजगार देना है।इसके अलावा इस योजना से लोग अधिक से अधिक जुड़ सकें,इसके लिए युवाओं को ऋण प्राप्त करने की भी सुविधा है।

कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र के उदघाटन में मुख्य रूप से बीडीओ सुजाता कुजूर, जिप जींगी हेम्ब्रम, बीएओ हरिलाल राम, मुखिया भीमसेन गागराई, कंपनी के प्रोग्राम मैनेजर ब्रजेश कुमार, करन सुनवार, बिरेंद्र कुमार सिंह, सुरेश्वर कुम्हार, मनीष कुमार महतो, लखीमनी मुंडा,जितेंद्र हांसदा सहित महिला एवं पुरुष उपस्थित थे।

 

---Advertisement---