चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

आदित्यपुर : जाहेरथान सौंदर्यीकरण कार्य का मंत्री चम्पई सोरेन ने किया शिलान्यास, बोले “मंत्री” झारखंड के खनिज संपदा को लूटने का काम किया बीजेपी, “देखें.video…..

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सरायकेला / Balram Panda : झारखंड सरकार आदिवासी-मूलवासीयो के हितों के रक्षा के प्रति कटिबंध है. गांव के लोगों को अब शहर के तर्ज पर मल्टीपर्पस एयर कंडीशन हॉल की सुविधा प्राप्त होगी. सरकार ने मॉडल जाहेरथान बनाने का निर्णय लिया है. जिसे धरातल पर उतारने का काम किया जा रहा है. उक्त बातें झारखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार को गम्हरिया प्रखंड अंतर्गत टायो गेट जाहेरथान शिलान्यास मौके पर कही.

देखें video जाहेर थान का शिलान्यास करते हुए

 

बता दे इस वर्ष विगत 30 जनवरी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा सरायकेला में जोहार यात्रा कार्यक्रम के दौरान गम्हरिया प्रखंड अंतर्गत टायो गेट जाहेरथान को मॉडल जाहेरथान बनाने एवं सौंदर्यकरण की घोषणा की गई थी, इसी के तहत ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल के 2 करोड़ 95 लाख की लागत वाले इस योजना का मंत्री चंपई सोरेन द्वारा शिलान्यास किया गया. इसी योजना में 90 लाख 55 लाख की लागत से योजना के दूसरे चरण की भी शुरुआत होगी, इसके अलावा गम्हरिया प्रखंड अंतर्गत रापचा पंचायत के मुर्गागुट्टू गांव में तकरीबन 4 करोड़ की योजना से जाहेरथान सौंदर्यकरण का भी मंत्री द्वारा शिलान्यास किया गया.

live बाईट-

 

चम्पई सोरेन ( परिवहन मंत्री )

इस मौके पर आयोजित शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान एलईडी स्क्रीन पर जाहेरथान निर्माण एवं लघु सिंचाई विभाग द्वारा प्रस्तावित विभिन्न योजनाओं पर आधारित वृत्त चित्र का भी प्रदर्शन ग्रामीणों के बीच किया गया. गांव में मांझी बाबा के लिए आवास, छात्रों व आंदोलनकारी को नि:शुल्क बस सेवा का लाभ शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा सभी गांव में मांझी बाबा के लिए आवास का निर्माण किया जा रहा है. इसके अलावा मुख्यमंत्री गाड़ी बस योजना के तहत सभी गांव को बस चला कर जोड़ा जाएगा, जिसमें झारखंड आंदोलनकारी एवं छात्रों को नि:शुल्क योजना का लाभ मिलेगा.

देखें video एलईडी स्क्रीन पर जाहेरथान निर्माण एवं लघु सिंचाई विभाग द्वारा प्रस्तावित विभिन्न योजनाओं पर आधारित वृत्त चित्र का भी प्रदर्शन ग्रामीणों के बीच दिखाते हुए..

 

वही मंत्री ने कहा कि गांव में भी शहरों के तर्ज पर एक मल्टीपरपज हॉल बना रहे हैं इस योजना के तहत 12 करोड रुपए खर्च कर एसी हॉल बनेंगे, जिसमें 2 हज़ार लोग एक साथ बैठकर सामाजिक कार्य कर सकेंगे. मंत्री ने कहा कि झारखंड सरकार आदिवासी- मूलवासी के धार्मिक स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित करेगी. समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि आदिवासी -मूलवासी गांव के बच्चे भी आईएएस- आईपीएस बन सके, ऐसी व्यवस्था सरकार करेगी.

 

 

मंत्री ने कहा कि गांव में ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क कोचिंग सेंटर खोले जाएंगे, ताकि ग्रामीण बच्चे भी अफ़सर बन सके. मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि झारखंड के खनिज संपदा से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे महानगरों का विकास होता रहा. लेकिन झारखंड के लोग ही उपेक्षित रहे. भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए मंत्री ने कहा कि 20 साल तक राज्य में शासन करने के बावजूद आदिवासीयो को ठगने और छलने का काम किया गया है. आयोजित शिलान्यास समारोह में जिला परिषद अध्यक्ष सोनाराम बोदरा, झामुमो जिला अध्यक्ष डॉ शुभेंदु महतो, सिमल सोरेन, प्रखंड प्रमुख अमृत टुडू, बीस सूत्री उपाध्यक्ष सीके गोराई समेत मुखिया एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे.

बाईट-

चम्पई सोरेन (परिवहन मंत्री )

---Advertisement---