चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

लड़कियों को मिलेंगे 51,000 रुपये, जानिए कैसे करें इस सरकारी योजने के लिए आवेदन

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क:  लड़कियों को बढ़ावा देने और आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को समर्थन देने के लिए देश भर में कई सरकारी पहलें लागू की जा रही हैं। इन पहलों में एक उल्लेखनीय योजना मौजूद है जिसके तहत लड़कियों की शादी को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से 51 हजार रुपये की राशि दी जाती है।

सरकार ने विभिन्न सामाजिक समूहों को लक्षित करने वाली कई योजनाओं की स्थापना की है। विशेष रूप से, लड़कियों की शादी के खर्च के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ऐसा ही एक कार्यक्रम तैयार किया गया है।

क्या है योजना का नाम

‘आशीर्वाद योजना’ नामक यह योजना पंजाब सरकार की पहल है। पहले इसे शगुन योजना के रूप में जाना जाता था, इसका उद्देश्य उन युवतियों को समर्थन देना है जो 18 वर्ष की आयु तक पहुंच चुकी हैं। इसके बाद उन्हें 51 हजार रुपये की पर्याप्त राशि प्रदान की जाती है।

इस योजना के दायरे में न केवल पंजाब के निवासी बल्कि अनुसूचित जाति (एससी), पिछड़ा वर्ग (बीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के परिवार भी शामिल हैं। अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के कल्याण विभाग के सहयोग से, राज्य सरकार सक्रिय रूप से इन पृष्ठभूमि के पात्र परिवारों की सहायता करने में लगी हुई है।

पहले, इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता 21,000 रुपये थी। हालांकि, जुलाई 2021 तक, राशि को बढ़ाकर 51,000 रुपये कर दिया गया है।

कैसे करें अप्लाई

इस योजना का लाभ उठाने के लिए, इच्छुक व्यक्ति अपने आवेदन ऑफलाइन जमा करने का विकल्प चुन सकते हैं। वे राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और अपेक्षित प्रपत्र डाउनलोड करके ऐसा कर सकते हैं। एक बार प्रपत्र विधिवत पूरा हो जाने के बाद, इसे आगे की प्रक्रिया के लिए संबंधित विभाग को प्रस्तुत कर दिया जाता है।

 

---Advertisement---

Related Post