चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

असम में इंसानों की तरह जमीन पर दौड़ता दिखा दुर्लभ हूलोक गिबन बंदर, देखें वायरल Video

By Goutam

Updated on:

असम

---Advertisement---

जनसंवाद डेस्क: सोशल मीडिया पर एक ऐसे बंदर का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसे आज तक आपने कभी नहीं देखा होगा। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि हूलोक पेड़ की टहनियों से जमीन पर उतरता है और इंसानों की तरह दो पैरों पर चलने लगता है। इतना ही नहीं वह कुछ दूर चलने के बाद दौड़ने लगता है और फिर एक पेड़ पर चढ़ जाता है। यह एक बड़ा ही दुलर्भ नजारा था, जो मुश्किल से ही देखने को मिलता है। देखें Video 👇

हूलोक गिबन ‘हूलो’ के नाम से भी मशहूर है। कम लोग ही जानते हैं कि भारत में ऐसे जीव भी पाए जाते हैं। वैसे तो यह पेड़ों की ऊंचाईयों पर रहते हैं। पिछले चार दशक में हूलोक गिब्बन की आबादी में लगभग 90 प्रतिशत की गिरावट आई है, और यह अब दुनिया की सबसे लुप्तप्राय 25 प्राइमेट प्रजातियों में से एक है।

यह वीडियो असम के काजीरंगा नेशनल पार्क का है। अधिकारी के इस ट्वीट को खबर लिखे जाने तक 80 हजार से अधिक लाइक्स और दो हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं। साथ ही, बहुत से यूजर्स ने इस पर कमेंट किए हैं। जहां कुछ लोगों ने जंगल का यह दुर्लभ दृश्य साझा करने के लिए IFS का शुक्रिया अदा किया तो एक यूजर ने कहा कि लिख लेता हूं कहीं यूपीएससी के प्री एग्जाम में ना आ जाए।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि हूलोक पेड़ की टहनियों से जमीन पर उतरता है और इंसानों की तरह दो पैरों पर चलने लगता है। इतना ही नहीं वह कुछ दूर चलने के बाद दौड़ने लगता है और फिर एक पेड़ पर चढ़ जाता है। यह एक बड़ा ही दुलर्भ नजारा था, जो मुश्किल से ही देखने को मिलता है।

हूलोक गिबन ‘हूलो’ के नाम से भी मशहूर है। कम लोग ही जानते हैं कि भारत में ऐसे जीव भी पाए जाते हैं। वैसे तो यह पेड़ों की ऊंचाईयों पर रहते हैं। आईएफएस ने अपने अगले ट्वीट में बताया कि पिछले चार दशक में हूलोक गिब्बन की आबादी में लगभग 90 प्रतिशत की गिरावट आई है, और यह अब दुनिया की सबसे लुप्तप्राय 25 प्राइमेट प्रजातियों में से एक है।

---Advertisement---