चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

झारखंड विधानसभा प्राक्कलन समिति की टीम असम के बाद अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर पहुँची, जानकारी का किया आदान-प्रदान

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमशेदपुर: झारखंड विधानसभा प्राक्कलन समिति की टीम असम राज्य का दौरा के पश्चात बुधवार को अरुणाचल प्रदेश के दौरे में पहुँची। इस दौरान टीम के सभापति निरल पूर्ती के नेतृत्व में अरुणाचल प्रदेश विधानसभा इटानगर का भ्रमण किया। यहा विधानसभा के विशेष सचिव पेमा नाराबू ने अरूणाचल प्रदेश विधानसभा के बारे में विस्तार से जानकरी दिया।

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 60 विधानसभा और 2 लोकसभा सीट है। राज्य की आबादी लगभग 13 लाख है। पहाड़ जंगल के बीच बसे राज्य में अधिकतर जनजाति है, जहां 146 प्रकार की भाषा बोली जाती है। विधानसभा का सदन अंग्रेजी या हिंदी में चलता है। असम विधानसभा पेपर लेस है और कार्य का संचालन डीजिटल माध्यम से किया जाता है।

टीम ने विधानसभा के पुस्तकालय, स्पीकर कार्यालय, सदन को देखी और जानकारी आदान प्रदान किया। पुस्तकालय में सभी तरह के पुष्टकों के साथ-साथ सदन के प्रत्येक कार्यवाही की कॉपी को शामिल किया गया है। इस दौरान अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के द्वारा टीम को जोरदार स्वागत के साथ-साथ सम्मानित किया गया।

टीम गुरुवार और शुक्रवार को भी अरूणाचल प्रदेश के दौरे में रहेगी, जिसके पश्चात मेघालय की राजधानी शिलांग और सिक्किम की राजधानी गैंगटॉक का दौरा करेगी। टीम मे मुख्य रूप से पूर्व मंत्री सह चंदनकियारी के विधायक अमर कुमार बाउरी, खरसावां के विधायक दशरथ गागराई, पोटका के विधायक संजीव सरदार, बहरागोड़ा के विधायक समीर कुमार महंती एवं धनबाद के विधायक राज सिन्हा शामिल है।

---Advertisement---

Related Post