चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

TATA STEEL में मैट्रिक पास के लिए ट्रेड अप्रेंटिस की निकली बहाली, 12 दिसम्बर तक करें, जानें कैसे और कौन कर सकते हैं आवेदन….

By Goutam

Updated on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमशेदपुर: टाटा स्टील ने झारखंड के मैट्रिक पास उम्मीदवारों के लिए ट्रेड अप्रेंटिस में बहाली निकाली है। मैट्रिक पास विद्यार्थियों के लिए यह सुनहरा अवसर है। 12 दिसंबर तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जबकि 28 दिसंबर को परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। वहीं 2-3 जनवरी 2023 को इसकी लिखित परीक्षा आयोजित की जायेगी। अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और चिकित्सकीय जांच के आधार पर होगा।

अपरेंटिस प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने वालों को यह रोजगार की गारंटी नहीं है। हालांकि, प्रशिक्षण के सफल समापन पर और अखिल भारतीय ट्रेड टेस्ट (एआईटीटी) को सफलतापूर्वक पूरा करने पर उम्मीदवार को आवश्यकता होने पर टाटा स्टील लिमिटेड के किसी भी सहायक कंपनी के रोल पर नियुक्त किया जा सकता है।

पंजीकरण के लिए, कृपया नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करें: 👇

https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml/31595/80409/Registration.html

पंजीकरण के बाद, कृपया नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके आवेदन पत्र भरें 👇 https://cdn.digialm.com/EForms/configuredHtml/31595/80409/login.html

पात्रता:

  1. योग्यता: मैट्रिकुलेशन या समकक्ष परीक्षा सभी विषयों में 70% के न्यूनतम कुल अंकों के साथ उत्तीर्ण (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 60%)। मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा में अंग्रेजी, विज्ञान और गणित विषयों के रूप में होना चाहिए। (9.5 x सीजीपीए =% अंक, यदि लागू हो)
  2. आयु: उम्मीदवार का जन्म 01-जुलाई-2003 और 01-जनवरी-2007 के बीच होना चाहिए, जिसमें ये दो तारीखें शामिल हैं। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों का जन्म 01-जुलाई-2002 और 01-जनवरी-2007 के बीच होना चाहिए।
  3. शारीरिक फिटनेस
  • ऊँचाई: 152 सेमी. लड़कों के लिए, लड़कियों के लिए 142 सेमी
  • छाती का विस्तार: 5 सेमी

आई साईट: दृष्टि 6/6  दोनों आँख में (पॉवर ग्लास ± 4.0 अधिकतम)

  • वजन: लड़कों के लिए 45 किग्रा, लड़कियों के लिए 40 किग्रा
  1. झारखंड का अधिवास राज्य वजीफा, प्रशिक्षण और रोजगार विवरण:

क) चयन होने पर उम्मीदवारों को एसएनटीआई टाटा स्टील लिमिटेड में शिक्षुता प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

बी) उम्मीदवारों को शिक्षुता पोर्टल में पंजीकृत किया जाएगा और शिक्षुता अधिनियम में निर्दिष्ट प्रशिक्षण अवधि के दौरान वजीफा मिलेगा, बशर्ते प्रदर्शन और आचरण संतोषजनक पाया जाए।

ग) व्यापार का आवंटन और प्रशिक्षण की अवधि: ट्रेडों का आवंटन साक्षात्कार में उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर होगा (साक्षात्कार में सामान्य अंकों के मामले में लिखित परीक्षा और मैट्रिक के अंकों पर विचार किया जाएगा)। प्रशिक्षण की अवधि उपस्थिति और व्यक्तिगत मॉड्यूल पास अंकों (प्रशिक्षण संदर्भ मैनुअल द्वारा शासित) के आधार पर 2 वर्ष की होगी।

घ) शिक्षु प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षु अधिनियम, 1961 और इसके नवीनतम संशोधनों द्वारा शासित एक अनुपालन आवश्यकता है और इसलिए यह रोजगार की गारंटी नहीं है।

ङ) हालांकि, प्रशिक्षण के सफल समापन पर और अखिल भारतीय व्यापार परीक्षा (एआईटीटी) को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने पर राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाणपत्र से सम्मानित होने पर, प्रशिक्षित जनशक्ति की आवश्यकता के मामले में, उम्मीदवार को किसी भी सहायक कंपनी के रोल पर नियुक्त किया जा सकता है। किसी भी स्थान पर टाटा स्टील लिमिटेड।

 

 

---Advertisement---