चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

इंटर डिस्ट्रिक्ट कैंपों मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में जमशेदपुर बना उपविजेता

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमशेदपुर: बीते 22 जनवरी 2023 को बोकारो में आयोजित एक दिवसीय डिस्ट्रिक्ट कैंपों मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में जमशेदपुर के 12 खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। झारखंड मार्शल आर्ट ट्रेनिंग सेंटर के इन 12 खिलाड़ी न केवल जमशेदपुर का बल्कि जिला पूर्वी सिंहभूम के नाम का गौरव बनाकर रखा।

झारखंड मार्शल आर्ट ट्रेनिंग सेंटर जमशेदपुर का एकमात्र ऐसा ट्रेनिंग सेंटर है जहां कई तरह के मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जाती है और खिलाड़ियों को हर तरह के मार्शल आर्ट के लिए तैयार भी किया जाता है। इस सेंटर के खिलाड़ियों ने लगभग बहुत से मार्शल आर्ट्स के खेलों में भाग लिया है लेकिन यह पहली बार है जब उन्होंने कैंपू खेल में अपना हाथ आजमाया और इतना अच्छा प्रदर्शन किया।

इस खेल के नए होने के बावजूद इन 12 खिलाड़ियों ने पदक जीतकर अपने शहर, जिला और ट्रेनिंग सेंटर का नाम रोशन किया। यही नहीं उन्होंने अपने मेहनत के दम पर अपने शहर जमशेदपुर को उपविजेता भी घोषित कराया। इस टूर्नामेंट में बोकारो जिला पहला, पूर्वी सिंहभूम दूसरा तथा गिरिडीह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। झारखंड राज्य के सभी जिलों से करीब 200 खिलाड़ियों ने इस चैंपियनशिप में भाग लिया था जिसमें से जमशेदपुर के 12 खिलाड़ियों ने अपने जिले को प्रदर्शित किया।

इस चैंपियनशिप से सभी खिलाड़ियों ने पदक जीता और अपने शहर लौटे। इन पदकों में जमशेदपुर की झोली में 6 गोल्ड 2 सिल्वर और 4 ब्रांच आई है।जमशेदपुर लौटकर सभी खिलाड़ियों को झारखंड मार्शल आर्ट ट्रेनिंग सेंटर के मेन ब्रांच टेल्को रिक्रिएशन क्लब में 23 जनवरी संध्या 5:00 बजे सम्मानित किया गया।

23 जनवरी को सभी खिलाड़ियों शिल्पी दास (स्वर्ण पदक), मैंदी हेंब्रम (स्वर्ण पदक), शिवानी राय (कांस्य पदक), निकिता राय(कांस्य पदक), हर्षिता (स्वर्ण पदक), रुद्रांश चतुर्वेदी (स्वर्ण पदक), सुष्मिता सोरेन(स्वर्ण पदक), सिमरन सोरेन (रजत पदक), अभि कुमार (स्वर्ण पदक) और आकाश सीट (कांस्य पदक) को अपने क्लब में जमशेदपुर के झारखंड ताइक्वांडो सोशल एक्शन के मुख्य कोच फाउंडर रविशंकर के द्वारा मेडल, प्रमाण पत्र और बुके देकर सम्मानित किया गया।

इस सम्मान का उद्देश्य था कि सभी खिलाड़ी आगे चलकर इसी तरह नेशनल तथा इंटरनेशनल लेवल मैं मेडल लाकर जिला का नाम और भी रोशन करें। इस सम्मान समारोह में क्लब के मैनेजर एन.के वर्मा, ट्रेनिंग सेंटर के चेयरमैन दिनेश कुमार, ट्रेनिंग सेंटर के प्रेसिडेंट डॉक्टर संजय गिरी, वाइस प्रेसिडेंट अमरजीत सिंह राजा और ट्रेनिंग सेंटर के सीनियर खिलाड़ी आदर्श कुमार जयदीप मुखर्जी नंदन जी और छोटे-छोटे ताइक्वांडो खिलाड़ी उपस्थित थे। इन सभी ने 12 खिलाड़ियों को ढेर सारी शुभकामनाएं और बधाई दी।

इस विशेष समारोह मैं झारखंड मार्शल आर्ट ट्रेनिंग सेंटर एवं फिजिकल फिटनेस लाइफटाइम मार्शल आर्ट्स ऑर्गेनाइजेशन के फाउंडर और इन 12 विजेता खिलाड़ियों के मुख्य कोच मास्टर सुनील कुमार प्रसाद का कहना है कि हमारे ट्रेनिंग सेंटर में ताइक्वांडो के साथ-साथ हमारे बच्चे कई तरह की मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेते हैं और हर एक मार्शल आर्ट्स खेल में आगे बढ़ते हैं। हमारे बच्चे नॉन ओलंपिक तथा ओलंपिक जैसे खेलों में भी भाग लेते हैं। हमारे ट्रेनिंग सेंटर में 12 प्रकार की मार्शल आर्ट्स को शामिल किया गया है। इस ट्रेनिंग सेंटर के बच्चे इंटर स्कूल खेल से लेकर इंटरनेशनल खेलो तक जा चुके हैं।

झारखंड मार्शल आर्ट ट्रेनिंग सेंटर जमशेदपुर का पहला एक ऐसा ट्रेनिंग सेंटर है जो कई एज ग्रुप के लोगों को ट्रेनिंग देता है हमारा ट्रेनिंग सेंटर का काम सिर्फ टेकन 2 कराटे या मिक्स मार्शल आर्ट्स सिखाना नहीं है बल्कि बच्चों में अनुशासन लाना लड़कियों और महिलाओं को अपनी सुरक्षा करने की शिक्षा देना है। इस विषय को मद्देनजर रखते हुए जमशेदपुर के कई विद्यालयों में हमारे सेंटर के ट्रेनर द्वारा बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती है। जीएमएफडीसी के कोच ने यह भी कहा है कि खिलाड़ियों ने इस कैम्पो चैंपियनशिप में भाग लेकर और उत्तीर्ण प्रदर्शन से सभी का नाम रोशन किया है उन्होंने खिलाड़ियों को ढेर सारी बधाई दी और इसी तरह आगे खेलने के लिए आशीर्वाद भी दिया।

---Advertisement---