चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

कपिल कुमार ने टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप 2022 के पहले राउंड में 63वें स्थान से शीर्ष पर छलांग लगाई

By Goutam

Published on:

---Advertisement---

सोशल संवाद/जमशेदपुर: दिल्ली के कपिल कुमार ने नाइन-अंडर 63 का शानदार स्कोर बनाकर पहले राउंड में बढ़त बना ली। 3 करोड़ रुपये की ईनामी राशि वाली टाटा स्टील टूर चैंपियनशिप 2022, टाटा स्टील पीजीटीआई का सीज़न-एंडिंग इवेंट जमशेदपुर के बेल्डीह और गोलमुरी गोल्फ कोर्स में खेला जा रहा है।

छह अंतरराष्ट्रीय खिताब जीतने वाले शिव कपूर 64 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। शिव के राउंड में पार-5 नौवें होल पर एक अल्बाट्रॉस शामिल है, जहां उन्होंने 240 गज की दूरी से अपना दूसरा शॉट लगाया। हैदराबाद के मोहम्मद अजहर 65 के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

टूर्नामेंट के पहले दौर में गोलमुरी गोल्फ कोर्स में पहले नौ होल और बेल्डीह गोल्फ कोर्स में दूसरे नौ होल खेले गए, जबकि मैदान के दूसरे आधे हिस्से का खेल पहले बेल्डीह और उसके बाद गोलमुरी में खेला गया।  जमशेदपुर में टूर्नामेंट के अगले तीन राउंड के लिए भी इस प्रारूप का पालन किया जाएगा, जिसमें राउंड 72 का होगा।

कपिल कुमार, वर्तमान में टाटा स्टील पीजीटीआई रैंकिंग में सीजन में तीन टॉप -10 के साथ 21वें स्थान पर हैं, उन्होंने गोलमुरी में होल के करीब फायर किया और छह फीट के रेंज से फ्रंट-9 पर अपने चार बर्डी में से तीन को पिक किया।  इस साल पुणे में उपविजेता रहे कपिल ने तीन और बर्डी लेने के लिए बेल्डीह में लंबी पुट लगाई।  उन्होंने 12वें में सिक्स फिट ईगल कन्वर्जन भी किया।

कपिल ने कहा, ‘चौथे होल पर दिन का दूसरा बर्डी लगाने के बाद मैं अच्छे जोन में आ गया। मैं उस समय अपने पुट को लेकर अच्छा महसूस कर रहा था।  आठवें टी पर, मैंने खुद को आठवें और नौवें पर बर्डी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया ताकि मैं फ्रंट – नाइन को चार-अंडर पर बंद कर सकूं और फिर बैक-नाइन पर चार से पांच बर्डी जोड़ सकूं और 8 या 9-अंडर में से कुछ हासिल कर सकूं।

“अच्छी शुरुआत के बाद भी, मैं तीसरे और चौथे राउंड में गति खो देता हूं।  यह ऐसी चीज है जिसमें मैं इस सप्ताह के दौरान सुधार करने की कोशिश करूंगा।” शिव कपूर, जो पसली की चोट से उबर रहे हैं और इस तरह उन्होंने दो महीनों में अपना पहला प्रतिस्पर्धी राउंड खेला, गोलमुरी में नौवें होल पर दो बर्डी और एक अल्बाट्रॉस के साथ तेज शुरुआत की। इसके बाद  11वें पर 15 फुटर की सिंकिंग और 15वें पर फ्लैग के एक इंच के भीतर पहुंच कर कपूर ने बेल्डीह में तीन और बर्डी जोड़े।

शिव ने कहा कि, “मैंने काफी समय बाद अपने पहले प्रतिस्पर्धी दौर से आज खुद को आश्चर्यचकित कर दिया और मेरा एकमात्र लक्ष्य बिना ज्यादा परेशानी के फोर राउंड्स को पार करना है।  मेरी शुरुआत स्टेडी थी।  फिर नौवें होल पर मेरे पास एक ग्रेट यार्डेज था, मैं फ्लैग से 240 यार्ड्स पर था। 5-वुड एक ग्रेट लाइन पर चली गई और मुझे तब तक एहसास नहीं हुआ जब तक कि मैं ग्रीन से आधी दूरी तक नहीं पहुंच गया था, जिसे मैंने होल किया था।  यह एक परफेक्ट शॉट था जिसने मेरे लिए बाकी दिन सेट कर दिया।

टाटा स्टील पीजीटीआई रैंकिंग में अग्रणी मनु गंडास 66 अंक के साथ उदयन माने और चिक्कारंगप्पा के साथ चौथे स्थान पर रहे। प्रमुख नामों में, ज्योति रंधावा (67) सातवें स्थान पर, एसएसपी चौरसिया (69), 16वें स्थान पर, अजितेश संधू (70), वर्तमान में पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट में संयुक्त रूप से 22वें स्थान पर, युवराज सिंह संधू (72) जो पीजीटीआई ऑर्डर ऑफ मेरिट में दूसरे स्थान पर हैं, 36वें स्थान पर, गगनजीत भुल्लर (76) 69वें स्थान पर और जीव मिल्खा सिंह (79) संयुक्त 73वें स्थान पर रहे। जमशेदपुर के दो पेशेवर, करण टौंक (73) और कुरुश हीरजी (75) क्रमशः 49वें और 66वें स्थान पर हैं।

दांव पर लगे 45 लाख रुपये की ईनामी राशि के साथ पीजीटीआई पर अब तक का सबसे बड़ा, यह ऑर्डर ऑफ मेरिट के शीर्ष तीन – मनु गंडास, युवराज सिंह संधू और अजितेश संधू के बीच टाटा स्टील पीजीटीआई रैंकिंग खिताब के लिए एक करीबी मुकाबला होने जा रहा है।

---Advertisement---