चुनाव 2024 राज्य नौकरी राजनीति देश दुनिया योजना खेल समाचार टेक जमशेदपुर धर्म-समाज
---Advertisement---

सरायकेला : मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर उपायुक्त नें जागरूकता रथ को किया रवाना….

By Balram Panda

Published on:

---Advertisement---

सरायकेला / Balram Panda : झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर आज समाहरणालय परिसर से जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री रवि शंकर शुक्ला द्वारा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.
इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि यह जागरूकता रथ जिले के सभी प्रखंडों में जाकर आमलोगों को जागरूक करने का कार्य करेगी. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 50 साल के सभी वर्ग के महिला तथा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति समुदाय के 50 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुरुषो (एससी, एसटी पुरुषों को जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य) को वृद्धावस्था पेंशन का निर्णय लिया है. पूर्व में वृद्धा पेंशन 60 की आयु के बाद मिलती थी, पर अब 50 वर्ष की आयु के बाद ही पेंशन मिलने लगेगी.

 

वहीं, सभी वर्ग की महिलाएं व अनुसूचित जाति-जनजाति के पुरुष आर्थिक और सामाजिक जीवनस्तर को सुदृढ़ बनाने के लिए आर्थिक रुप से सहायता की जरुरत है. मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना से प्रति माह एक हजार रुपया पेंशन दिया जाएगा. योजना अंतर्गत सभी सुयोग्य लाभुकों को चिन्हित कर लाभ प्रदान करने हेतू आगामी दिनांक 20, 21 एवं 22 फ़रवरी को जिले के सभी प्रखंड के सभी पंचायतों तथा नगर निकाय क्षेत्र के सभी वार्डो मे विशेष शिविर आयोजित किया जायेगा. लाभुक को आवेदन के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति और जाति प्रमाणपत्र की छायाप्रति जमा करें. ग्रामीण क्षेत्र में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी तथा शहरी क्षेत्र में अंचल अधिकारी को आवेदन समर्पित करें. आवेदन के जांचोपरांत योग्य लाभुकों को पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा. पत्रकारों से वार्ता करते हुए उपायुक्त ने समस्त जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि जागरूक नागरिक होने का परिचय देते हुए योजना अंतर्गत अधिक से अधिक सुयोग्य लाभुकों को जोड़ लाभ प्रदान करने हेतू अपने स्तर से सहयोग करें, योजना के सम्बन्ध मे अधिक से अधिक लोगो को जानकारी दें ताकि सभी योग्य लाभुक को पेंशन योजना से जोड़ लाभ प्रदान किया जा सकें.

 

मौक़े पर उपायुक्त के साथ सहायक निर्देशक समाजिक सुरक्षा कोषांग श्री अनिल टुडू, सोशल मीडिया प्रसार पदाधिकारी श्री नंदन उपाध्याय एवं अन्य उपस्थित रहें.

---Advertisement---