होम 

राज्य

नौकरी

राजनीति

देश दुनिया

योजना

खेल समाचार

टेक

जमशेदपुर

धर्म-समाज  

वेब स्टोरी 

---Advertisement---

 

श्री लक्ष्मीनारायण जी की प्रतिमा जयपुर से पहुंची जमशेदपुर, मंदिर प्रांगण में ही रखी गई है प्रतिमा, 7 जुलाई को होगा प्राण-प्रतिष्ठा 

By Goutam

Published on:

 

श्री लक्ष्मीनारायण

---Advertisement---

1080x1080
12
WhatsApp Image 2024-02-16 at 18.19.23_f6333809
WhatsApp Image 2023-09-09 at 20.39.37
previous arrow
next arrow

जनसंवाद, जमशेदपुर: भगवान श्री लक्ष्मीनारायण जी की प्रतिमा मंगलवार को जयपुर से जमशेदपुर पहुंच गई। प्रतिमा को दोपहर बाद टीनप्लेट चौक से केबुल टाउन स्थित श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर प्रांगण में लाया गया। टीनप्लेट चौक से मंदिर प्रांगण तक सैकड़ों भक्त मौजूद थे और जिस ट्रक पर प्रतिमा रखी थी, उसके साथ चल रहे थे। तासा पार्टी भी साथ में थी जो भक्तिमय धुन बजा रही थी। लोग भाव-विभोर होकर नाचते हुए चल रहे थे। इस भीड़ के साथ जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय भी थे।

भगवान की प्रतिमा अभी मंदिर प्रांगण में ही रखी गई है। तीन जुलाई को विधिवत पूजा आदि के बाद नगर भ्रमण का कार्यक्रम होगा। तदुपरांत 7 जुलाई को पूरे विधि-विधान के साथ प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा। विधायक श्री सरयू राय ने जमशेदपुर वासियों से 3 से 7 जुलाई तक मंदिर प्रांगण में होने वाले धार्मिक अनुष्ठान में भाग लेकर पुण्य का भागी बनने की अपील की है।

आपको बताते चलें कि दिनांक 3 जुलाई को जलयात्रा, पंचांग पूजन, ब्राह्मण वरण, मंडप प्रवेश, वेदी निर्माण, नगर भ्रमण और जलाधिवास होगा जबकि 4 जुलाई को देवताओं का आवाहन पूजन, पाठ, जप, धन्नाधिवास, धृताधिवास, गन्धाधिवास और धूपाधिवास होगा। दिनांक 5 जुलाई को मंडपस्थ आवाहित देवताओं का पूजन, अरणी मंथन द्वारा अग्नि स्थापन, पाठ जप, हवन, पुष्पाधिवास, फलाधिवास, वस्त्राधिवास, औषध्याधिवास और मिष्ठानाधिवास होगा तो दिनांक 6 जुलाई को आवाहित देवताओं का पूजन, पाठ, हवन, देवस्नपन, नगर भ्रमण और शय्याधिवास।

वहीं दिनांक 7 जुलाई को आवाहित देवताओं का पूजन, जप, मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा, पूर्णाहुति एवं भोग वितरण का कार्यक्रम है। 5 जुलाई को प्रख्यात जीवन प्रबंधन विशेषज्ञ एवं आध्यात्मिक गुरु पं. विजय शंकर मेहता जी का उद्बोधन होगा।

 

---Advertisement---

Leave a Comment